HTET के परीक्षार्थियों के लिए जरूरी सूचना, परीक्षा देने से पहले एक बार पढ़ ले यह खबर

चर्चा में बड़ी ख़बरें हरियाणा हरियाणा विशेष

Yuva Haryana

11 Nov, 2019

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. जगबीर सिंह ने आज यहां जारी प्रेस वक्तव्य में हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा के सभी अभ्यर्थियों से अपील की है कि वे परीक्षा केंद्र पर सभी प्रकार की अनिवार्य जाँच हेतु 2 घंटे 10 मिनट पहले पहुँचे तथा सभी अभ्यर्थी एडमिट कार्ड पर दर्शाए गए महत्वपूर्ण निर्देशों को ध्यान से पढक़र/समझकर उनकी पालना करना सुनिश्चित करें।
बोर्ड अध्यक्ष ने बताया कि अभ्यर्थियों के समय पर पहुँचने पर ही अनिवार्य रूप से की जाने वाली अभ्यर्थियों की बायोमैट्रिक हाजिरी एवं पहचान से सम्बन्धित अन्य सभी कार्य तथा तलाशी निर्विघन व बिना विलम्ब के सम्पन्न करवायी जा सकेगी। इसके अतिरिक्त परीक्षा के शुरू होने से लगभग 60 मिनट पहले ही अभ्यर्थियों का प्रवेश बंद कर दिया जाएगा, इसके बाद अभ्यर्थी को किसी भी अवस्था में परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं करने दिया जायेगा, इसलिए सभी अभ्यर्थी समय पर पहुँचना सुनिश्चित करें।
उन्होंने बताया कि अभ्यर्थी इस बार विशेष ध्यान रखें कि प्रवेश पत्र का रंगीन प्रिंट निकलवाकर आवेदन के समय प्रयोग में लाई गई रंगीन फोटो चिपकाकर राजपत्रित अधिकारी से सत्यापित भी करवा कर केन्द्र पर लाया जाना आवश्यक है। बिना रंगीन प्रवेश पत्र (सत्यापित) व प्रवेश  पत्र के साथ छेड़छाड़ होने की अवस्था में अभ्यर्थी का परीक्षा केंद्र पर प्रवेश निषेध होगा।
डॉ. सिंह ने बताया कि अभ्यर्थी केवल ब्लैक बॉल प्वाईंट पेन लेकर ही परीक्षा में आयें। इसके अतिरिक्त परीक्षा में प्रवेश हेतु रंगीन प्रवेश पत्र की केंद्र प्रति अभ्यर्थी द्वारा रंगीन फोटो (सत्यापित)करवाई गई है, जिस पर हस्ताक्षर व बांये अंगूठे का निशान पर्यवेक्षक के समक्ष लगाते हुए परीक्षा केंद्र पर जमा करवाना अनिवार्य होगा। उन्होंने बताया कि अभ्यर्थी को परीक्षा केंद्र के अन्दर किसी भी प्रकार के आभूषण, अन्य धातु आईटम, कैमरा, इलैक्ट्रोनिक्स आईटम, घड़ी, कैलकुलेटर, मोबाईल फोन, पेजर, ब्लूटूथ, ईयरफोन, पर्स, लॉग टेबल, हैल्थ बैंड, इलैक्ट्रोनिक्स गैजेट्स एवं ज्योमैट्री/पैंसिल बॉक्स/प्लास्टिक पाउच, कोरा व छपा हुआ कागज, लिखी हुई पर्ची इत्यादि किसी भी प्रकार की आईटम लेकर जाने पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध लगाया गया है। अभ्यर्थी यह नोट करें कि परीक्षा केंद्र पर इस प्रकार की वस्तु, सामान के रखने की कोई व्यवस्था नहीं होगी।
उन्होंने आगे बताया कि अभ्यर्थी के पास  यदि कोई इलैक्ट्रोनिक्स आईटम, जैसे घड़ी, कैलकुलेटर, मोबाईल फोन, पेजर, ब्लूटूथ, इलैक्ट्रोनिक्स गैजेट्स, छपा हुआ कागज, लिखी  हुई पर्ची इत्यादि पाये जाने पर अथवा कोई प्रतिरूपण केस केस दर्ज किया जाता है तो अभ्यर्थी पर यू0एम0सी0 बनाते हुए अभ्यर्थी के विरूद्ध एफ.आई.आर.दर्ज करवाई जाएगी।
उन्होंने स्पष्ट किया कि महिला अभ्यर्थियों को अंगूठी, चैन, बालियां इत्यादि ले जाने की स्वीकृति नहीं होगी। महिला अभ्यर्थियों को मंगलसूत्र व नोज पिन पहनने, बिंदी व सिंदूर लगाने तथा सिख धर्म में दीक्षित अभ्यर्थियों को धार्मिक आस्था के चिन्ह् ले जाने की अनुमति होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *