जन अधिकार रैली के जरिये इनेलो ने दिखाई ताकत, किसानों के लिए किये कई वायदे

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें राजनीति हरियाणा हरियाणा विशेष
Sahab Ram, Yuva Haryana
Chandigarh, 1 March, 2019
हांसी में आज इनेलो की तरफ से जन अधिकार रैली के जरिये शक्ति प्रदर्शन किया गया । इस रैली में इनेलो सुप्रीमो ओपी चौटाला ने किसानों के लिए सत्ता में आते ही पहली कलम से स्वामीनाथन रिपोर्ट का लागू करने की बात कही। उन्होंने वायदा किया कि सत्ता में आने पर पहली कलम से किसानों को लागत का पचास फीसदी लाभ दिलाने के लिए स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशें लागू की जाएगी। साथ ही तेलंगाना की तर्ज पर किसानों को प्रति एकड दस हजार रुपये  मदद देने का भी ऐलान किया।
ओपी चौटाला ने जन-अधिकार के नाम से आयोजित रैली को चुनावी रैली करार देते हुए यह भी वायदा किया कि प्रदेश के हर सैनिक व अर्धसैनिक परिवार को 100 वर्ग गज का प्लाट दिया जाएगा और शहीद के आश्रितों को दस हजार रुपए प्रति महीना पेंशन भी दी जाएगी। बुढापा पेंशन रोजाना सौ रूपए के हिसाब से यानी तीन हजार रूपए प्रतिमाह दी जायेगी। उन्होंने व्यापारी वर्ग की बदहाली पर भी चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि इनेलो की सरकार बनते ही आढतियों को तीन प्रतिशत कमीशन दिया जाएगा। उन्होंने मेवात कैनाल,दादूपुर नलवी नहर को फिर से चालू करने का भी वादा किया। वहीं एसवाईएल नहर   का पानी प्रदेश के किसानों के खेतों तक पुहंचे इसके लिए हरहाल में सुप्रीम कोर्ट का फैसला लागू करवाने की भी बात कही।
इंडियन नेशनल लोकदल में टूट के साथ जननायक जनता पार्टी के गठन से अपनी पार्टी के कमजोर होने की धारणा खारिज करते हुए ओमप्रकाश चौटाला ने कहा कि यह विशाल रैली हरियाणा और देश में परिवर्तन लायेगी। उन्होंने कहा कि हांसी की रैली स्वयं में एक प्रमाण है। लोग अखबार में खबर पढकर रैली में पहुंचे है। उन्होंने कहा कि अप्रेल में लोकसभा चुनाव होने जा रहे है। यह रैली इस बात का प्रमाण है कि लोकसभा चुनाव में इनेलो की एक पहचान होगी। विधानसभा चुनाव में सफलता हासिल कर इनेलो सरकार बनायेगा। उन्होंने कहा कि हम चौधरी देवीलाल का वह सपना पूरा करना चाहते है जिसके अनुसार रोटी,कपडा और मकान का इंतजाम सरकार करे। प्रदेश की जनता को वोट के जरिए इस मोर्चे पर बुरी तरह नाकाम सरकार को हटाना है। इस तरह की सरकारों को पहले भी हटाया गया है। वर्ष 1977 और 1989 में जयप्रकाश नारायण और चौधरी देवीलाल ने इन सरकारों को हटाया। जयप्रकाश नारायण व देवीलाल जैसे नेता अब नहीं है तो इनेलो यह काम करेगा।
ओमप्रकाश चौटाला की अपील पर समूची रैली ने खडे होकर मौन रखते हुए पुलवामा के शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की। इससे पहले नेता प्रतिपक्ष चौधरी अभय सिंह चौटाला ने भी पुलवामा के शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए अपना संबोधन शुरू किया। अभय सिंह ने कहा कि हांसी की धरा ने हमेशा परिवर्तन लाने का काम किया है। आज इस विशाल रैली से इस बात पर मुहर लगी है कि इनेलो हरियाणा की सभी दस लोकसभा सीटें जीतेगी। इस तरह इनेलो को कमजोर करने की साजिश नाकाम होगी। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने इनेलो को कमजोर करने का काम किया। पिछले साल 7अक्टूबर को जब गोहाना में सम्मान दिवस रैली में अनुशासन तोडा जा रहा था तो मैंने उन्हें पहचान लिया था कि ये कांग्रेस के पैड वर्कर है। इनेलो का संगठन देश में सबसे ज्यादा मजबूत और अनुशासित है। इनेलो को कमजोर करने का प्रयास करने वाले लोग अब लोकसभा और विधानसभा का द्वार भी नहीं देख पायेंगे। प्रदेश की जनता ने आमेप्रकाश चौटाला के नेतृत्व में विश्वास व्यक्त किया है। इस तरह इनेलो और मजबूत हुआ है। अभय सिंह ने एसवाईएल का पानी लाने समेत जनता के मुद्दों पर फिर संघर्ष शुरू करने के लिए जब समर्थन मांगा तो रैली में शामिल लोगों ने हाथ खडे कर हामी भरी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *