किसानों के साथ भद्दा मजाक कर रही बीमा कंपनियां, तोशाम में फार्म लेने से किया इंकार

Breaking खेत-खलिहान चर्चा में बड़ी ख़बरें हरियाणा हरियाणा विशेष
Amit Sharma, Tosham

तोशाम क्षेत्र में हुई भारी भारी ओलावृष्टि के बाद जहां किसानों की फसल बर्बाद हो गई वहीं अब बीमा कंपनियों से किसानों को मुआवजा लेने के लिए फार्म भरवाने के लिए भी चक्कर काटना पड़ रहा है इसी संबंध में आज तोशाम के कृषि विभाग कार्यालय में सैकड़ों किसान अपने फार्म लेकर पहुंचे और उन्हें यह कहकर वापस लौटा दिया गया कि 72 घंटे के पश्चात आप के फार्म वापस नहीं लिए जा सकते निराश किसानों ने एसडीएम को ज्ञापन सौंपा किसानों का कहना था कि पिछले दिनों भारी ओलावृष्टि की वजह से उनकी फसलें बर्बाद हो गई है।

उन्होंने बीमा कंपनियों को प्रीमियम के तौर पर ऐसे भी भरवा रखे हैं परंतु जानकारी के अभाव में वह 72 घंटे के अंदर फार्म जमा नहीं करवा पाए अब जब वह फार्म लेकर कृषि विभाग कार्यालय में आए हैं। अधिकारियों ने उनके फार्म लेने से मना कर दिया है। किसानों का कहना था ओलावृष्टि के पश्चात उनका पहले ही बड़ा नुकसान हो चुका है और अगर बीमा कंपनियां उनके फार्म नहीं लेती हैं। कोई शिवम को भारी नुकसान होगा और वह आने वाली फसल की बुआई भी नहीं कर पाएंगे।

किसानों का कहना है कि किसानों को कर्म जमा कराने के लिए कम से कम 10 दिन का समय मिलना चाहिए ताकि वह सभी प्रक्रियाएं पूर्ण कर अपना फार्म जमा करा सकें । उधर इस संबंध में जब एसडीएम तोशाम संदीप सिंह से बातचीत की गई तो उन्होंने कहा कि उन्होंने कृषि विभाग के अधिकारियों को बुलाया है और उनसे बातचीत की है उन्होंने अधिकारियों से अपील की है कि वे सभी के फार्म ले इसके पश्चात वे उच्च अधिकारियों से बातचीत कर किसानों की समस्या का समाधान करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *