नाहर सिंह स्टेडियम में होंगे इंटरनेशनल लेवल मैच, 106 करोड़ का प्रोजेक्ट तैयार

खेल सरकार-प्रशासन हरियाणा

Yuva Haryana

Faridabad, 22-03-2018

फरीदाबाद एनआईटी स्थित राजा नाहर सिंह क्रिकेट स्टेडियम की खराब स्थिति के चलते खिलाड़ियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था। इन परेशानियों को दूर करने के लिए नगर निगम ने स्टेडियम को नए सिरे से बनाने की ठान ली है। स्टेडियम में अब इंरनेशनल स्तर के मैच हो सकेंगे।

नगर निगम ने 106 करोड़ रुपये का एस्टीमेट तैयार कर, निगम कमिश्नर मोहम्मद शाइन के पास भेज दिया है। मोहम्मद शाइन ने इस प्रोजेक्ट की जांच के लिए कंसल्टेंट अमरीक सिंह को दिया है, ताकि प्रोजेक्ट को जांच-परख कर हरियाणा सरकार के पास भेजा जा सके। हरियाणा सरकार की मंजूरी के बाद स्टेडियम की रेनोवेशन पर, वर्ष 2007 में एचसीए और प्रदेश सरकार के बीच विवाद होने के कारण बीसीसीआई ने स्टेडियम की अंतरराष्ट्रीय मान्यता को खत्म कर दिया था।

इसके बाद से यहां पर इंटरनेशनल स्तर के मैच होना बंद हो गए। जिसके बाद स्टेडियम की हालत काफी खराब होती चली गई। इससे खिलाड़ियो को भी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था, लेकिन स्टेडियम में फिर से मैच कराने के लिए पूर्व खिलाड़ियों ने आंदोलन की शुरुआत की। स्टेडियम बचाओ संघर्ष समिति भी गठिन की गई।

आंदोलन के प्रभाव के चलते सरकार ने स्टेडियम के विकास कार्य के लिए 54 करोड़ रुपये मंजूर किए, लेकिन बाद में इस बजट को बढ़ा कर 106 करोड़ रुपये कर दिया गया। नगर निगम ने एक प्राइवेट आर्किटेक्ट की मदद से पूरे स्टेडियम को नए सिरे से विकसित करने का फॉर्मेट तैयार किया है। जो पूरी तरह से बन कर तैयार हो चुका है।

नगर निगम एसई रमेश बंसल ने बताया कि लगभग 106 करोड़ रुपये का फॉर्मट तैयार कर लिया गया है। इसे मंजूरी के लिए कमिश्नर मोहम्मद शाइन के पास भेज दिया गया है। जहां से मंजूर होकर सीधा हरियाणा सरकार के पास भेजा जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *