अमेरिका और संयुक्त राष्ट्र में एक साल तक प्रशासनिक कुशलता के गुर सीखेंगे हरियाणा के IPS राकेश आर्य, चुने गए 3 भारतीयों में से एक

Breaking Uncategorized दुनिया देश बड़ी ख़बरें सरकार-प्रशासन हरियाणा

हरियाणा काडर के IPS राकेश आर्य अगले एक वर्ष तक स्टडी लीव पर रहेंगे और इस दौरान अमेरिका के न्यूयार्क में स्थित सिराक्यूज विश्वविद्यालय के मैक्सवेल स्कूल ऑफ सिटीजनशिप एंड पब्लिक अफेयरस, जिसे आमतौर पर मैक्सवेल स्कूल के नाम से जाना जाता है, में ’लोक नीति विश्लेषण और लोक प्रशासन’ विषय पर मास्टर्स कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे।
राकेश आर्य को संयुक्त राज्य अमेरिका की तरफ से फुलब्राइट-हम्फ्री फैलोशिप मिली है।

निजी के साथ-साथ सरकारी क्षेत्र के लोगों को दी जाने वाली इस फैलोशिप के लिए आर्य का चयन दनिया भर के उम्मीदवारों में हुई एक बहुत ही प्रतिस्पर्धी प्रक्रिया के माध्यम से हुआ है। राकेश आर्य फैलोशिप के लिए भारत से चुने गए तीन उम्मीदवारों में से एक हैं।


एक वर्षीय फैलोशिप कार्यक्रम के दौरान राकेश आर्य महिलाओं सहित कमजोर वर्गों से संबंधित प्रमुख मुद्दों पर काम करेंगे। उनका अध्ययन महिला व बाल तस्करी और हिंसा सहित महिला सुरक्षा में संबंधित मुद्दों पर भी ध्यान केंद्रित करेगा।

इस कार्यक्रम में संयुक्त राज्य अमेरिका के संबंधित विभागों और संगठनों के कई क्षेत्रीय दौरे के साथ-साथ संयुक्त राष्ट्र का दो महीने का कार्यक्रम भी शामिल है।
राकेश कुमार आर्य 2003 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं और फिलहाल DIG, प्रशासन के तौर पर कार्यरत हैं और IG यातायात और राजमार्गों का अतिरिक्त कार्यभार भी देख रहे हैं। इसके अलावा भी राकेश आर्य हरियाणा पुलिस में कई महत्वपूर्ण पदों पर काम कर चुके हैं।