हरियाणा सरकार ने की ITI के स्टार रेटिंग पोर्टल की शुरुआत, युवाओं को होगा फायदा

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें सरकार-प्रशासन हरियाणा हरियाणा विशेष

Yuva Haryana

Chandigarh, 28 June, 2019

हरियाणा सरकार ने एक और उपलब्धि हासिल करते हुए राज्य के औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आईटीआई) के स्टार रेटिंग पोर्टल की शुरूआत की है। ऐसी स्टार रेंटिंग की शुरूआत करने वाला हरियाणा पूरे भारतवर्ष में पहला राज्य बन गया है।

यह जानकारी कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव देवेन्द्र सिंह ने वीडियों कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से दी। उन्होंने आज वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से आईटीआई रेटिंग पोर्टल  http://online.itihry.com/portal/itirating  का अनावरण किया।

अतिरिक्त मुख्य सचिव ने कहा कि सरकार ने युवाओं में कौशल विकास को बढ़ावा देने के लिए व उन्हें रोजगारक बनाने के लिए विभिन्न कदम उठाए हैं और इसी कड़ी में कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग की ओर से औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे इच्छुक विद्यार्थियों के हितों को ध्यान में रखते हुए आईटीआई स्टार रेटिंग पोर्टल तैयार किया गया है।

उन्होंने बताया कि आईटीआई में प्रवेश के समय विद्यार्थियों को आईटीआई रेटिंग के माध्यम से महत्वपूर्ण जानकारी देने वाला हरियाणा राज्य पूरे भारतवर्ष में पहला राज्य है। उन्होंने बताया कि यह प्रयास पूरे भारतवर्ष में होने वाला एक अनूठा प्रयास है ,जो कि भविष्य में आईटीआई में प्रवेश पाने वाले विद्यार्थियों के लिए आईटीआई चयन करने के लिए एक मील का पत्थर साबित होगा। उन्होनें आईटीआई स्टार रेटिंग के विभागीय अधिकारियों के कार्य की प्रशंसा की व साथ ही रेटिंग में अव्वल रही आईटीआई की भी सराहना की।

सिंह ने बताया कि इस पोर्टल के माध्यम से आईटीआई में प्रवेश पाने के इच्छुक छात्रों को आईटीआई के बारे में विस्तृत जानकारी जैसे कि प्रशिक्षण की गुणवता, उत्तीर्ण होने वाले प्रशिक्षुओं का ब्योरा, उद्योगों में प्रशिक्षण हेतू हस्ताक्षर किए गए समझौते, उत्तीर्ण होने उपरान्त मिलने वाली नौकरियों का ब्यौरा इत्यादि उपलब्ध रहेगी।

आईटीआई रेटिंग के इस पोर्टल को ऑनलाईन एडमिशन पोर्टल के साथ भी जोड़ा गया है। इस पोर्टल पर आईटीआई की रेटिंग के 10 विभिन्न मानदंडों की सूचना अनुसार दर्शाई गई है।

उल्लेखनीय है कि हरियाणा राज्य में कौशल विकास को अग्रसर करने हेतू हरियाणा के  कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण मंत्री विपुल गोयल के दिशा निर्देशानुसार, कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग ने औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में प्रशिक्षण ग्रहण करने के इच्छुक विद्यार्थियों के हित को ध्यान में रखते हुए आईटीआई स्टार रेटिंग पोर्टल तैयार किया है।

इस अवसर पर विभाग के निदेशक प्रभजोत सिह, अतिरिक्त निदेशक पीएस नरवाल, सहायक निदेशक विजय धीमान, सक्षम हरियाणा टीम के सदस्य व जिला स्तर के एनआईसी केन्द्रों पर राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों के प्रधानाचार्यो, वर्ग अनुदेशक व अनुदेशक मौजूद थे।

ये भी पढ़िये >>