Home Breaking जननायक जनता पार्टी में पहली बड़ी नियुक्ति, बनाया गया प्रदेशाध्यक्ष

जननायक जनता पार्टी में पहली बड़ी नियुक्ति, बनाया गया प्रदेशाध्यक्ष

0
0Shares

Sahab Ram, yuva Haryana
Chandigarh, 20 Dec, 2018

जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) ने संगठन के गठन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। पार्टी की कोर कमेटी ने विचार-विमर्श के बाद पार्टी कार्यकारिणी गठन की प्रक्रिया के प्रथम चरण में जेजेपी के प्रदेशाध्यक्ष और विभिन्न सेलों के प्रदेशाध्यक्षों की सूची जारी की है।  पूर्व विधायक सरदार निशान सिंह को जननायक जनता पार्टी का प्रदेशाध्यक्ष बनाया गया है। सरदार निशान सिंह फतेहाबाद जिले की टोहाना सीट से विधायक रह चुके हैं और कई सालों तक इनेलो के जिला प्रधान भी रहे। इसके अलावा उन्होंने इनेलो के किसान प्रकोष्ठ के प्रदेशाध्यक्ष के रूप में भी काम किया।

हरियाणा महिला आयोग की चेयरमैन रही शीला भ्याण को जेजेपी की महिला विंग का प्रदेशाध्यक्ष बनाया गया है। शीला भ्याण बरवाला विधानसभा से प्रत्याशी रह चुकी हैं और इनेलो के महिला प्रकोष्ठ की प्रदेशाध्यक्ष भी रही हैं। उनकी देखरेख में प्रदेश में हरी चुनरी की चौपाल के कई सफल कार्यक्रम आयोजित किए जा चुके हैं।

 

रोहतक से रविंद्र सांगवान को जेजेपी ने युवाओं की कमान सौंपते हुए उन्हें पार्टी के युवा प्रकोष्ठ का प्रदेशाध्यक्ष बनाया गया है। इससे पहले रविंद्र सांगवान इनेलो के युवा विंग के प्रदेशाध्यक्ष रहे थे। रविंद्र सांगवान ने लंबे समय तक युवाओं को संगठन से जोडऩे के काम किया है।

अंबाला से लोकसभा चुनाव लड़ चुके अशोक शेरवाल जेजेपी के एससी सेल के प्रदेशाध्यक्ष होंगे। अशोक शेरवाल इससे पहले इनेलो के राष्ट्रीय सचिव व एससी सेल के प्रदेशाध्यक्ष के पद पर काम कर चुके हैं। पोस्ट ग्रेजुएशन तक शिक्षा प्राप्त अशोक शेरवाल इससे पहले बहुजन समाज पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष भर रहे चुके हैं। उन्हें संगठन में काम करने का लंबा अनुभव है।

 

इंडिया नेशनल स्टूडेंट्स आर्गेनाईजेशन (इनसो)अब जेजेपी की छात्र इकाई के रूप में काम करेगी और पार्टी की कोर कमेटी ने इसके प्रदेशाध्यक्ष पद का कार्यभार फिर से प्रदीप देसवाल को सौंपा गया है। प्रदीप देसवाल एमडीयू में पीएचडी के रिसर्च स्कॉलर हैं। प्रदेश की छात्र राजनीति में प्रदीप देसवाल लंबे समय से जुड़े हैं और प्रदेश में छात्र संघ के चुनाव करवाने के लिए इनसो द्वारा चलाए गए आंदोलन को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा की।

इसके साथ ही रणधीर सिंह को जेजेपी के प्रदेश कार्यालय का सचिव बनाया गया है। रणधीर सिंह एलएलबी के अलावा पोस्ट ग्रेजुएट हैं।  कुरूक्षेत्र के मायाराम रोड जननायक सेवा दल के प्रदेश प्रभारी होंगे। इससे पहले वह इनेलो के कुरूक्षेत्र जिले के प्रधान पद भी काम कर चुके हैं।

जननायक सेवा दल के पदाधिकारियों की एक बैठक नई दिल्ली में हुई जिसमें दल की कार्यप्रणाली, और भविष्य की रणनीति पर विचार विमर्श किया गया। आज की बैठक में सर्वसम्मति से कुरूक्षेत्र के मायाराम रोड जननायक सेवा दल के प्रदेश प्रभारी बनाया गया। मायाराम रोड इससे पहले इनेलो के कुरूक्षेत्र जिले के प्रधान पद भी काम कर चुके हैं।

सेवा दल के प्रवक्ता ने बताया कि जननायक सेवा दल सक्रिय राजनीति का हिस्सा नहीं बनेगा और न ही सेवा दल को कोई सदस्य लोकसभा और विधानसभा का चुनाव लड़ेगा। सेवा दल का प्रमुख कार्य जननायक स्व. देवीलाल की नीतियों का जनता के बीच प्रसार व प्रचार करना है। सेवा दल जननायक जनता पार्टी के एक मार्गदर्शन मंडल के रूप में भी काम करेगा। यह दल पूरी तरह से गैर -राजनैतिक संगठन है और इसकी स्थापना डा. अजय सिंह चौटाला ने वर्ष 2002 में सामाजिक संगठन के रूप में की थी। सेवा दल सामाजिक गतिविधियों में भाग लेने के अलावा गुजरात भुकंप, बाढ़ जैसी प्राकृतिक आपदा में पीडि़तों को राहत पहुंचाने के कार्र्याें में भाग ले चुका है।

 

 

 

Load More Related Articles
Load More By Yuva Haryana
Load More In Breaking

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

केंद्र सरकार ने कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा को सरकारी बंगला खाली करने का जारी किए आदेश

Yuva Haryana, Chandigarh केंद्र सरक&…