हरियाणा का जस्सू पंडित बना अंतरराष्ट्रीय स्तर का सितारा, यूरोप के चार देशों में होने वाले सर्कल कबड्डी में हुआ चयन

Breaking खेल चर्चा में दुनिया देश बड़ी ख़बरें युवा हरियाणा हरियाणा के खिलाड़ी हरियाणा विशेष

Pradeep Dhankhar, Yuva Haryana

Bahadurgarh, 11 August, 2018

बहादुरगढ़ के सिद्धीपुर लोवा गांव का पहलवान जस्सू पंडित अब अतंररास्ट्रीय स्तर का कबड्डी सितारा बन चुका है। सर्कल कबड्डी के बड़े सितारों में जस्सू पंडित का नाम अदब से लिया जाता है।

जस्सू पंडित का चयन यूरोप के चार देशों में होने वाले सर्कल कबड्डी टूर्नामेंट में रेडर के तौर पर हो गया है। जस्सू हालैंड क्लब के तरफ से प्रतियोगिता में भाग लेगा। जस्सू रेडर के तौर पर तीसरी बार यूरोप में खेलने गया है। सर्कल कबड्डी में आने से पहले जस्सू इंटरनेशनल लेवल का पहलवान रह चुका है।

जस्सू के  चयन होने पर गांव में खुशी की लहर है। जस्सू पंडित इससे पहले भी यूरो कप में भारतीय टीम का हिस्सा था और जर्मनी में खेलते हुए सैकेंड बेस्ट रेडर भी रहा था। जस्सू का कहना है कि गांव वालों, परिवार और साथियों के सहयोग से उसे ये उपलब्धि हासिल हुई है।

जस्सू पंडित 80 किलो भार वर्ग और ओपन वर्ग में यूरोप के चार देशों में कबड्डी में जौहर दिखाएगा।

जस्सू पंडित सर्कल कबड्डी से पहले सुशील और योगेश्वर के साथ कुश्ती के दांव पेंच सीखता था। 57 किलो ग्राम भार में कुश्ती खेलते हुए जस्सू ने सब जूनियर, जूनियर, स्टेट और इंटर यूनिवर्सिटी कुश्ती में सिल्वर और गोल्ड मेडल भी जीता था।

साल 2009 में ईरान में हुई एशियन कुश्ती चैम्पियनषिप में भी जगह बनाई थी। लेकिन चोटिल होने के कारण जस्सू को कुश्ती छोड़नी पड़ गई। एक दिन वह गांव वालों के साथ सर्कल कबड्डी खेलने गया. जहां उसे हरियाणा के बेस्ट प्लेयरों की मौजूदगी के बाद बेस्ट रेडर बनाया गया और उसी दिन से  सर्कल कबड्डी शुरू हो गई।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *