जाट समाज के विवाह योग्य युवक-युवतियों के अभिभावक पहुंचे पंचकुला, कई परिवारों को मिले योग्य रिश्ते

Breaking कला-संस्कृति चर्चा में देश बड़ी ख़बरें युवा हरियाणा हरियाणा विशेष

Umang Sheoran, Yuva Haryana

Panchkula, 3 Oct, 2018

पंचकूला में जाट सभा चंडीगढ़ द्वारा जाट भवन में विवाह योग्य युवक एवं युवतियों का परिचय सम्मेलन आयोजित किया गया। जिसमें हरियाणा, उत्तरप्रदेश, दिल्ली, उतराखंड, हिमाचल प्रदेश, पंजाब समेत देश के कई राज्यों से कुल 421 परिवारों ने हिस्सा लिया।

इस प्रकार के आयोजनों में विवाह के योग्य लड़के व लड़कियों के लिए वांछित शैक्षिक योग्यता व नौकरी वाले अनेक बच्चे मिल जाते हैं। सम्मेलन में युवक और युवतियों की शैक्षणिक योग्यता, रोजगार के अलावा कद और परिवार में वर्जित गौत्रों का भी ब्यौरा लिया गया। देश ही नहीं, विदेश में बसे जाट युवाओं के लिए रिश्ते ढूंढने भी बहुत से लोग यहां पहुंचे।

समय के साथ समाज को भी अपने रीति-रिवाजों व पुरातन परंपराओं में परिवर्तन करना चाहिए। परिचय सम्मेलन में बच्चे अपने माता-पिता की उपस्थिति में एक-दूसरे को देख लेते हैं और पसंद आने पर विवाह के लिए बात को आगे बढ़ा सकते हैं।

परिचय सम्मेलन में एक पुस्तिका भी सभी परिवारों को वितरित की गई, जिसमें विवाह योग्य युवक एवं युवतियों का विस्तृत तौर पर परिचय दिया गया था।  इस अवसर पर भारतीय जाट रिश्ते संस्था गाजियाबाद से रविंद्र चाहर, गुरूग्राम से जाट सभा के प्रधान डॉ धर्मवीर राठी, जाट सभा पंचकूला के महासचिव राजकपूर मलिक,उपाध्यक्ष जयपाल पूनिया, बीएस गिल, राकेश गिल, महाबीर फौगाट, राजेंद्र खरब, प्रेम सिंह, राजबीर राज्याण, अनिल आर्य समेत जाट सभा के अनेक पदाधिकारी व सदस्य भी उपस्थित थे।

देखिए विवाह योग्य युवक-युवतियों की लिस्ट-

 

नोट – उपरोक्त सूचि सम्मेलन में पहुंचे अभिभावकों द्वारा दी गई जानकारी पर आधारित है। लिस्ट में दिए गए अभिभावक के फोन नंबर पर संपर्क कर आप युवक या युवती के बारे में ज्यादा जानकारी ले सकते हैं।

 

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *