जियो ने जारी रखी अपनी बढ़त, जून में हरियाणा में सबसे अधिक ग्राहक जोड़े- रिपोर्ट

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें हरियाणा हरियाणा विशेष

Yuva Haryana

Chandigarh, 22 August 2019 

रिलायंस जियो, देश की अग्रणी डिजिटल सेवा कंपनी ने जून में भी अपनी बढ़त जारी रखी है। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) द्वारा जारी की गई नवीनतम सब्सक्राइबर डेटा रिपोर्ट के अनुसार, जियो जून में 2.30 लाख नए ग्राहक जोड़ कर एक बार फिर से हरियाणा में सबसे अधिक नए ग्राहक जोड़ने में सफल रहा है। दूसरी ओर ट्राई की रिपोर्ट के अनुसार, एयरटेल और वोडाफोन आइडिया ने जून में हरियाणा में अपने ग्राहकों को खोया है। ट्राई के आंकड़ों के अनुसार वोडाफोन आइडिया लिमिटेड की संयुक्त इकाई ने जून में राज्य में 1.09 लाख ग्राहक खोये हैं।

जियो ने अपना परिचालन शुरू होने के तीन साल के भीतर ही हरियाणा के अत्यधिक प्रतिस्पर्धा वाले दूरसंचार बाज़ार में 81.37 लाख ग्राहक जोड़ने में कामयाबी हासिल की है। जियो ने सितंबर 2016 में अपना परिचालन शुरू किया था।

81.37 लाख ग्राहक आधार के साथ, हरियाणा में जियो की ग्राहक आधार हिस्सेदारी (सीएमएस) 29.2 प्रतिशत है। वोडाफोन आइडिया लिमिटेड, जिसका राज्य में 1.04 करोड़ का ग्राहक आधार है। का 37.2 प्रतिशत सीएमएस है। 49.83 लाख ग्राहक आधार वाले बीएसएनएल का 17.9 प्रतिशत सीएमएस है और 38.83 लाख ग्राहक संख्या वाला एयरटेल, 13.9 प्रतिशत के सीएमएस के साथ राज्य में चौथे स्थान पर है।

जून में वोडाफोन आइडिया लिमिटेड ने हरियाणा में 1.09 लाख ग्राहक खो कर, सब से अधिक ग्राहक खोए हैं, टाटा टेलीसर्विसेज ने 27,887 ग्राहक खोए, जबकि एयरटेल ने 1,362 ग्राहक खोए हैं । सरकारी कंपनी बीएसएनएल को जून में 55,649 नए ग्राहक मिले।

जियो, टेलीकॉम सेक्टर का सबसे नया ऑपरेटर, लगातार सबसे अधिक संख्या में ग्राहक जोड़ कर स्पष्ट रूप से राज्य में सबसे पसंदीदा ऑपरेटर बन कर उभरा है। ट्राई के आंकड़ों के अनुसार जून में राष्ट्रीय स्तर पर भी भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया ने मिलकर 4.1 मिलियन ग्राहक खो दिए, जबकि जियो ने 82.6 लाख से अधिक ग्राहकों को अपने नेटवर्क से जोड़ा है ।

4जी डाउनलोड स्पीड के मामले में भी जियो लगातार टॉप पर रहा है और ट्राई के नवीनतम डेटा के अनुसार 21.0 एमबीपीएस की औसत डाउनलोड स्पीड के साथ, जियो जुलाई में भी 4जी डाउनलोड स्पीड चार्ट पर टॉप पर रहा ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *