4जी डाउनलोडिंग स्पीड में जियो अव्वल रहा, अपलोडिंग स्पीड में आईडिया आगे

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें हरियाणा

Sahab Ram, Yuva Haryana
Chanidgarh, 14 Sept, 2018

जियो एक बार फिर ग्राहकों की उम्मीदों पर खरा उतरा है। अब जियो फोर जी डाउनलोडिंग स्पीड में सबसे आगे रहा है जबकि अपलोडिंग स्पीड में आइडिया अव्वल रहा।

जियो 22.3 एमबीपीएस की सर्वाधिक औसत डाउनलोड स्पीड के साथ अगस्त महीने में 4जी डाउनलोड स्पीड के मामले में अव्वल रहा। जबकि इस माह में अपलोड स्पीड के मामले में आइडिया सेल्यूलर पहले स्थान पर रहा।

‘माई स्पीड’ पोर्टल पर भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) द्वारा जारी आंकड़ों में कहा गया है कि 4जी डाउनलोड स्पीड के मामले में जियो की राष्ट्रीय औसत गति उसके प्रमुख प्रतिद्वंद्वी एयरटेल के 10 मेगाबाइट प्रति सेकेंड की तुलना में दो गुनी से भी अधिक रही।

आइडिया 4जी नेटवर्क की डाउनलोड गति जुलाई और अगस्त के महीने में 6.2 एमबीपीएस बनी रही। हालांकि वोडाफोन की गति में मामूली सुधार देखने के मिला है। कंपनी की डाउनलोड स्पीड जुलाई में 6.4 एमबीपीएस रही थी,  जो अगस्त में बढ़कर 6.7 एमबीपीएस हो गयी। दोनों कंपनियों ने अगस्त के आखिर में विलय प्रक्रिया पूरी होने की घोषणा की थी वहीं 4जी अपलोड  स्पीड के मामले में 5.9 एमबीपीएस के  साथ आइडिया शीर्ष पर बनी हुई है।

किसी भी वीडियो को प्ले करने,  ऑनलाइन गाना सुनने,  इंटरनेट सर्फिंग और ईमेल के इस्तेमाल में इंटरनेट डाउनलोड स्पीड बहुत महत्व रखता है।

वहीं फोटो, वीडियो और दस्तावेजों को ईमेल या सोशल मीडिया एप से सांझा करने के लिए अपलोड गति का अच्छा होना जरूरी होता है। अगस्त में वोडाफोन की अपलोड स्पीड 5.1, रिलायंस जियो की 4.9 और एयरटेल की 4.4 एमबीपीएस रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *