बिजली निगम में निकली नौकरियां, 1 अगस्त तक लिए जाएंगे आवेदन

Breaking बड़ी ख़बरें युवा रोजगार सरकार-प्रशासन हरियाणा
हरियाणा बिजली निगमों ने सहायक इंजीनियर/इलेक्ट्रिकल कॉडर (इलेक्ट्रिकल डिसप्लिन) के 105 पदों के लिए पात्र उम्मीदवारों से पहली अगस्त, 2018 तक आवेदन आमंत्रित किए हैं।
इनमें से 27 पद हरियाणा विद्युत प्रसारण निगम लिमिटेड, 17 पद हरियाणा बिजली उत्पादन निगम लिमिटेड, 17 पद उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम लिमिटेड और 44 पद दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम लिमिटेड के लिए हैं। 
इन पदों के लिए निर्धारित शैक्षणिक योग्यता के अनुसार उम्मीदवार ने फरवरी, 2018 में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, गुवाहाटी द्वारा आयोजित गेट-2018 की परीक्षा उत्तीर्ण की हो और उसने इलेक्ट्रिकल/इलेक्ट्रिकल एवं इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग में केन्द्र सरकार या राज्य सरकार से मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से पूर्णकालिक बी.टैक या समकक्ष की डिग्री प्राप्त की हो।
इसके अतिरिक्त, उसने मैट्रिक स्तर या उच्चतर शिक्षा में हिन्दी या संस्कृत विषय भी उत्र्तीण किया हो। उम्मीदवार हरियाणा का अधिवासी हो और सामान्य वर्ग एवं अन्य श्रेणी वर्ग के उम्मीदवार ने यह डिग्री कम से कम 60 प्रतिशत अंक और अनुसूचित जाति से संबंधित उम्मीदवार ने 55 प्रतिशत अंक के साथ उत्तीर्ण की हो। 
केवल हरियाणा के अधिवासी उम्मीदवारों को अनुसूचित जाति, पिछड़े वर्ग, भूतपूर्व सैनिक वर्ग, निशक्तजन वर्ग, पात्र खिलाड़ी वर्ग को दिया जाने वाला आरक्षण लाभ भी दिया जाएगा। हरियाणा के अलावा अन्य राज्यों के आरक्षित वर्गों से संबंधित उम्मीदवारों को सामान्य श्रेणी का उम्मीदवार माना जाएगा। इसके अतिरिक्त, कम से कम 40 प्रतिशत निशक्तता वाले हरियाणा अधिवासी निशक्त व्यक्ति ही सेवा में प्रासंगिक आरक्षण का लाभ लेने के पात्र होंगे। उन्हें आयु एवं फीस में छूट दी जाएगी।
इसी प्रकार, भूतपूर्व सैनिक श्रेणी में हरियाणा से पात्र उम्मीदवार उपलब्ध न होने पर भूतपूर्व सैनिक के आश्रित पुत्र या पुत्री को इस वर्ग के लिए आरक्षित पदों पर नियुक्त किया जाएगा और उन्हें सभी उद्देश्यों एवं प्रयोजनों के लिए सामान्य श्रेणी का उम्मीदवार माना जाएगा।
उचित भूतपूर्व सैनिक या उनके आश्रित अथवा पिछड़े वर्गों से उचित उम्मीदवार उपलब्ध न होने के कारण पद रिक्त रहने पर भूतपूर्व सैनिक या पिछड़े वर्गों के लिए आरक्षित कोटे पर हरियाणा के स्वतंत्रता सेनानियों तथा उनके बच्चों या पौत्र-पौत्रियों को आरक्षण का लाभ दिया जाएगा। विभिन्न श्रेणियों के लिए पदों का आरक्षण हरियाणा सरकार द्वारा समय-समय पर जारी दिशा-निर्देशानुसार किया गया है। यह लाभ प्राप्त करने के लिए उम्मीदवार को ऑनलाइन आवेदन प्रेषित करते समय निर्धारित फॉरमेट में प्रमाण पत्र की सत्यापित प्रति अपलोड करनी होगी तथा दस्तावेजों की जांच एवं सत्यापन के समय मूल प्रमाण पत्र लाने होंगे।
आवेदन जमा कराने की अंतिम तिथि पहली अगस्त, 2018 को सहायक अभियंता के पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार की आयु 20 से 42 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आयु सीमा में छूट केवल हरियाणा अधिवासी उम्मीदवारों को ही दी जाएगी। सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु सीमा 42 वर्ष है। एससी, बीसी-ए एवं-बी को इस आयु सीमा में पांच वर्ष की छूट दी जाएगी और इस प्रकार उनकी अधिकतम आयु सीमा 47 वर्ष होगी। सामान्य वर्ग के निशक्तजनों को आयु सीमा में 10 वर्ष की छूट दी जाएगी और उनकी अधिकतम आयु सीमा 52 वर्ष होगी।
इसी प्रकार, एससी, बीसी-ए एवं-बी के निशक्तजनों को 10 जमा 5 वर्ष की छूट दी जाएगी और इस प्रकार उनकी अधिकतम आयु सीमा 57 वर्ष होगी। सामान्य वर्ग के पात्र खिलाडिय़ों को आयु सीमा में कोई छूट नहीं दी जाएगी जबकि एससी, बीसी-ए एवं-बी के पात्र खिलाडिय़ों को आयु सीमा में 5 वर्ष की छूट दी जाएगी और उनकी अधिकतम आयु सीमा 47 वर्ष होगी। इसके अलावा, हरियाणा बिजली निगमों के सेवारत कर्मचारी को किसी भी बिजली निगम में नियमित सेवा के वर्षों, अधिकतम 5 वर्ष के बराबर आयु में छूट दी जाएगी। बशर्तें उसने उचित माध्यम से आवेदन किया हो। 
हरियाणा के भूतपूर्व सैनिकों के आश्रितों सहित सामान्य श्रेणी के और अन्य राज्यों के सभी आरक्षित श्रेणियों के पुरूष उम्मीदवारों को 500 रुपये की फीस जमा करानी होगी। सभी राज्यों की सभी श्रेणियों की महिला उम्मीदवारों को और केवल हरियाणा के एससी, बीसी-ए एवं-बी एवं भूतपूर्व सैनिक श्रेणी के पुरूष उम्मीदवारों को 125 रुपये की फीस जमा करानी होगी। निशक्तजनों को आवेदन के  साथ कोई फीस नहीं देनी होगी। आवेदन फीस डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या नेटबैंकिग के माध्यम से ऑनलाइन अदा करनी होगी। जमा की गई फीस लौटाई नहीं जाएगी।
उम्मीदवार बिजली निगमों की वेबसाइट www.hvpn.org.inwww.hpgcl.org.inwww.uhbvn.org.in , www.dhbvn.org.in पर 18 जून से पहली अगस्त, 2108 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इन्हीं वेबसाइट्स पर ऑनलाइन आवेदन भरने के दिशा-निर्देश तथा विज्ञापन की विस्तृत जानकारी उपलब्ध करवाई गई है। अन्य माध्यमों से प्राप्त आवेदनों पर विचार नहीं किया जाएगा।
अधूरे एवं निर्धारित फीस के बिना जमा कराए गए आवेदनों पर विचार नहीं किया जाएगा और न ही इस संबंध में कोई पत्राचार किया जाएगा। उम्मीदवार को आवेदन के साथ जन्म प्रमाण पत्र,सभी वर्षों/सेमेस्टर की अंक तालिका के साथ निर्धारित शैक्षणिक योग्यता, गेट-2018 का दाखिला कार्ड एवं अंक कार्ड, एससी/बीसी/ निशक्तजन श्रेणी प्रमाण पत्र, हरियाणा अधिवासी प्रमाण पत्र, निशक्तता प्रमाण पत्र, भूतपूर्व सैनिक प्रमाण पत्र, पात्र खिलाड़ी के मामले में स्पोर्टस गे्रडेशन प्रमाण पत्र की स्कैन प्रति अपलोड करनी होगी और दस्तावेजों के सत्यापन एवं जांच के समय इनकी मूल प्रति तथा दो पासपोर्ट साइज फोटो तथा वैध फोटो प्रमाण पत्र जैसे कि मतदाता प्रमाण पत्र, पैन कार्ड, ड्राईविंग लाइसैंस, पासपोर्ट, आधार कार्ड आदि लाना होगा। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *