सीबीएसई में असिस्टेंट सेक्रेट्री समेत कई पदों पर 357 भर्ती, 16 तक होंगे ऑनलाइन आवेदन

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें रोजगार हरियाणा हरियाणा विशेष

सीबीएसई द्वारा असिस्टेंट सेक्रेट्री पदों के लिए मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से बैचलर डिग्री के साथ ही अनुभव भी मांगा
सीबीएसई में भी पहली बार ईडब्ल्यूएस पदों के लिए अलग से भर्ती निकली

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड में असिस्टेंट सेक्रेट्री समेत 9 विभिन्न संवर्गों के कुल 357 पदों पर भर्तीहोनी है।जिसके लिए लिए ऑन लाइन आवेदन की प्रक्रिया सोमवार को थम जाएगी।

सीबीएसई में भी पहली बार ईडब्ल्यूएस पदों के लिए अलग से भर्ती निकली है। वेबसाइट पर विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। 16 दिसंबर तक आवेदन किए जा सकेंगे।

सीबीएसई द्वारा अजमेर, भोपाल, पुणे, बैंगलुरू, चेन्नई, त्रिवेंद्रम, भुवनेश्वर, गुवाहाटी, इलाहाबाद, पटना, देहरादून, पंचकूला, चंडीगढ़, दिल्ली व नोएडा स्थित सीबीएसई कार्यालयों में इन अभ्यर्थियों की भर्ती की जानी है।

सीबीएसई ने असिस्टेंट सेक्रेट्री के 14, असिस्टेंट सेक्रेट्री आईटी के 7, एनालिस्ट आईटी के 14, जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर के 8, सीनियर असिस्टेंट के 60, स्टेनोग्राफर के 25, अकाउंटेंट के 6, जूनियर असिस्टेंट के 207 और जूनियर अकाउंटेंट के 19 पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया जारी है। कुल 357 पदों में से 33 पद ईडब्ल्यूएस अभ्यर्थियों के लिए आरक्षित हैं। सीबीएसई में भर्ती में इस आरक्षण का पहली बार फायदा मिलेगा।

ये मांगी हैं शैक्षिक योग्यता
सीबीएसई द्वारा असिस्टेंट सेक्रेट्री पदों के लिए मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से बैचलर डिग्री के साथ ही अनुभव भी मांगा है। असिस्टेंट सेक्रेट्री आईटी पदों के लिए बीई, बीटेक आईटी, एमएससी आईटी या एमसीए के साथ ही अनुभव मांगा गया है। एनालिस्ट पदों के लिए बीई या बीटेक आईटी, एमएससी आईटी, एमसीए के साथ ही अनुभव मांगा गया है।

जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर पदों पर भर्ती के लिए हिंदी में मास्टर डिग्री अंग्रेजी एज ए कंपलसरी विषय के साथ ही अन्य अनुभव मांगे हैं। सीनियर असिस्टेंट पदों पर भर्ती के लिए ग्रेजुएट के साथ ही कंप्यूटर पर टाइपिंग और कंप्यूटर नॉलेज मांगा गया है। स्टेनोग्राफर पदों के लिए बैचलर डिग्री मांगी गई है।

अकाउंटेंट पदों के लिए कॉमर्स व अकाउंट्स विषय के साथ बैचलर डिग्री मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय की मांगी गई है। अन्य योग्यताएं भी मांगी गई हैं। जूनियर असिस्टेंट पदों के लिए 12वीं कक्षा व समकक्ष परीक्षा के साथ ही टाइपिंग अंग्रेजी व हिंदी भी मांगी गई है। जूनियर अकाउंटेंट के लिए कॉमर्स, अकाउंट्स में बैचलर डिग्री व अनुभव आदि मांगा गया है।

परीक्षा शुल्क
अनारक्षित वर्ग, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए परीक्षा शुल्क 1500 रुपए प्रति अभ्यर्थी तय किया गया है। एससी, एसटी, पीडब्ल्यूबीडी, एक्स सर्विसमेन, वुमेन, रेगुलर सीबीएसई एंप्लाइज के लिए परीक्षा शुल्क नहीं है। सीबीएसई की वेबसाइट http://cbse.nic.in पर विस्तृत जानकारी उपलब्ध कराई गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *