हरियाणा के इस रोड पर लगा नया टोल टैक्स, जानिए कितना लगेगा टोल ?

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें हरियाणा हरियाणा विशेष

Yuva Haryana, Jind

नरवाना से दिल्ली को सफर अब महंगा हो गया है। नेशनल हाईवे नंबर 352 पर खटकड़ गांव के पास बने टोल प्लाजा टोल टैक्स वसूली शुरू हो गई है। हालांकि अभी तक कंफर्मेशन लेटर टोल कंपनी के यहां के अधिकारियों को नहीं मिल पाया है, इसके बावजूद शुक्रवार सुबह आठ बजे से ही इस पर टोल वसूलना शुरू कर दिया गया था। यहां से गुजरने वाले सभी वाहनों को टोल टैक्स देकर गुजरना पड़ा। टोल प्लाजा पर बने कार्यालय में आरसी और आधार कार्ड की कॉपी जमा करवाकर मासिक पास बनवाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। एनएचएआइ की ओर जारी टोल रेट लिस्ट में स्थानीय गैर-वाणिज्यिक (नॉन कॉमर्शियल) वाहनों के लिए मासिक पास केवल 265 रुपये महीना बनेगा। इसके अलावा जो भी वाहन जींद जिले का रजिस्टर्ड है। चाहे वह कॉमर्शियल ही क्यों न हो और नेशनल परमिट का वाहन भी हो, उसका टोल रेट कम होगा।

बृहस्पतिवार देर शाम जींद-नरवाना रोड पर झांझ और खटकड़ गांव के बीच बने 10 लेन के टोल प्लाजा पर टोल वसूली के मौखिक रूप से आर्डर मिल गए, जिस पर आनन-फानन में शुक्रवार सुबह आठ बजते ही यहां के कर्मचारियों ने टोल वसूलना शुरू कर दिया। देखते ही देखते लंबी लाइन लग गई और टोल वसूलने के बाद ही वाहनों को टोल क्रॉस करने दिया गया। हालांकि पहले दिन वाहन चालकों को कुछ असुविधा का सामना करना पड़ा क्योंकि यहां से गुजरने वाले ज्यादातर वाहनों में फास्टैग नहीं लगे थे, इस कारण कैश लेन में काफी लंबी लाइन लग गई। कमर्शियल वाहनों प्राइवेट बसों और क्रूजर, जीप को शुक्रवार को बिना टोल ही जाने दिया गया लेकिन शनिवार से उनका भी टोल वसूला जाएगा। पहले दिन वाहनों की लंबी लाइन लगी रही।

यह लगेगा वाहनों के लिए टोल

व्हीकल का प्रकार -सिगल साइड -दोनों साइड -मासिक पास के लिए टोल -जिले के रजिस्टर्ड वाहन के लिए एक तरफ का टोल

कार, जीप, वैन, लाइट मोटर व्हीकल -95 रुपये -140 रुपये -3135 रुपये -45 रुपये

लाइट कॉमर्शियल व्हीकल, मिनी बस -150 रुपये -230 रुपये -5065 रुपये -75 रुपये

बस और ट्रक (दो धुरों तक) -320 रुपये -475 रुपये -10610 रुपये -160 रुपये

तीन धुरी वाले वाहन -345 रुपये -520 रुपये -11575 रुपये -175 रुपये

चार से आठ धुरी वाले वाहन -500 रुपये -750 रुपये -16640 रुपये -250 रुपये

भारी निर्माण मशीनरी (चार, छह धुरों तक)-610रुपये -910 रुपये -20255 रुपये -305 रुपये

नॉन कमर्शियल लोकल वाहन के लिए 265 रुपये में बनेगा मासिक पास

एनएचएआइ द्वारा जारी टोल रेट लिस्ट में स्थानीय गैर-वाणिज्यिक (नॉन कमर्शियल) वाहनों के लिए मासिक पास केवल 265 रुपये महीना बनेगा। टोल प्लाजा से 20 किलोमीटर के दायरे में आने वाले गांवों के वाहन चालक यह मासिक पास बनवा सकेंगे। इसके लिए उन्हें अपनी आरसी और आधार कार्ड की कॉपी टोल प्लाजा के कार्यालय में जमा करवानी होगी।

इन गांवों के वाहन चालकों के बन सकेंगे पास

खटकड़ से नरवाना रोड पर बड़ौदा, उचाना, खरकभूरा, खेड़ी मसानिया, खेड़ी सफा और घासो, उचाना कलां, भौंगरा, बुडायन के लोग रियायती दर पर मासिक पास बनवा सकेंगे। जींद की तरफ झांझा कलां, झांझ खुर्द, जींद, अहिरका, अमरेहड़ी, ईक्कस, ईंटल खुर्द, संगतपुरा, कोथ कलां, जलालपुर, गुलकनी तक के वाहन चालक रियायती दर पर पास बन सकते हैं। लिक रोड पर बरसोला, कसूहन, घोघड़ियां, कुचराना खुर्द, कुचराना कलां, छात्तर, करसिधू, अलीपुरा, लोधर, कालता, भौंसला, छापड़ा, धनखड़ी, शाहपुर, कंडेला, नगूरां, बधाना, डाहौला, जीतगढ़ तक के वाहन चालक मासिक पास बनवा सकते हैं।

टोल प्लाजा से लगते खटकड़ और झांझ गांव के वाहन चालकों के लिए टोल टैक्स फ्री होगा या नहीं, इसे लेकर आज दोनों गांवों के सरपंचों की एनएचएआइ के अधिकारियों के साथ बैठक होगी। हालांकि अभी तक किसी भी गांव के लिए टैक्स फ्री नहीं है लेकिन सरपंचों का प्रयास रहेगा कि किसी तरह दोनों गांवों के वाहन चालकों का टोल टैक्स फ्री हो जाए।

खटकड़ टोल प्लाजा इंचार्ज समीर शालवी ने बताया कि शुक्रवार सुबह से टोल वसूली शुरू कर दी गई है। कन्फर्मेशन लैटर भी मिल जाएगा। फास्टैग वाहनों के लिए फीस निर्धारित की गई है। जिन वाहनों में फास्टैग सिस्टम नहीं लगा है, उन वाहन चालकों की दोनों साइड की फीस दोगुणा लगेगी। मासिक पास और फास्टैग बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *