रोहतक में आज से किसानों का मेला, मंथन-चिंतन-मनोरंजन-सम्मान सब एक जगह

Uncategorized खेत-खलिहान बड़ी ख़बरें सरकार-प्रशासन हरियाणा

रोहतक में 24 से 26 मार्च, 2018 के बीच तृतीय कृषि शिखर सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है, जिसमें विभिन्न देशों के 50 से अधिक विदेशी प्रतिनिधि भाग लेंगे। इनके अलावा प्रदेश भर से लाखों किसानों के मेले में पहुंचने और नई तकनीक, सरकारी योजनाओं आदि की जानकारी लेने की उम्मीद है।
सम्मेलन में हरियाणा के मुख्यमंत्री, कई मंत्री, केंद्रीय मंत्रियों समेत गणमान्य लोगों के पहुंचेंगे।
मेले में तीनों दिन किसानों के लिए सूचना से भरे कार्यक्रम चलेंगे। विशेषज्ञ खेती से जुड़े विषयों पर चर्चा करेंगे और सुझाव देंगे। किसानों के लिए मेले का आयोजन भी किया गया है।
रूस, जाम्बिया, स्पेन, न्यूजीलैंड, कनाडा, नामीबिया, जर्मनी, उज़्बेकिस्तान, जॉर्जिया, बेल्जियम, इथियोपिया, नीदरलैंड, मंगोलिया और नेपाल के प्रतिनिधियों के साथ-साथ आईएफएडी (यूएन) से विशेष अतिथि, वाणिज्य और उद्योग के ब्रिक्स चैम्बर्स, नेशनल इंस्टीट्यूट खाद्य प्रौद्योगिकी उद्यमिता और प्रबंधन (एनआईएफटीईएम), एशियाई विकास बैंक (भारतीय निवासी मिशन), भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (सीआईआई फेस), राष्ट्रीय कोल्ड चेन विकास (एनसीसीडी कार्यालय), इंडो ग्लोबल एसएमई चैंबर, राष्ट्रीय कौशल फाउंडेशन ऑफ इंडिया (एनएसएफआई), विश्व खाद्य कार्यक्रम, कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (एपीईडीए), भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (आईएआरआई), नीति आयोग, डीकेएसएच इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, याकुल्ट डानोन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, एप्लाइड इकोनॉमिक रिसर्च नेशनल काउंसिल, भारतीय उद्योग परिसंघ, आईडीएच, एफएसएडीएआई 26 मार्च, 2018 को आयोजित होने वाले गोल मेज सम्मेलन में भाग लेंगे।

हरियाणा की औद्योगिक प्रोत्साहन नीति पर एक संक्षिप्त प्रस्तुतीकरण उद्योग और वाणिज्य विभाग के प्रधान सचिव श्री सुधीर राजपाल ने दी। राउंड टेबल कॉन्फ्रेंस के दौरान कृषि और कृषि व्यवसाय क्षेत्रों के विकास में हरियाणा राज्य के अनुभव, कृषि व्यवसाय विकास के क्षेत्र में वैश्विक प्रथाओं और कृषि विपणन, कृषि व्यवसाय में अंतर्राष्ट्रीय निवेश के लिए मुख्य अवसरों पर चर्चा की जाएगी। इसी प्रकार, उच्च कृषि विकास, रोजगार और किसानों की आय के लिए कृषि उद्योग और खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र में भी चर्चा की जाएगी। आईएफएडी (यूएन) के कंट्री हेड डॉ राशा उमर सत्र का संचालन करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *