KMP का दूसरा हिस्सा जुलाई में हो जाएगा तैयार, यमुनानगर में भी स्टेट हाइवे पर फर्राटा भरेंगे वाहन

Breaking चर्चा में देश बड़ी ख़बरें सरकार-प्रशासन हरियाणा

Sahab Ram, Yuva Haryana

Chandigarh, 18 June, 2018

कुंडली-मानेसर-पलवल एक्सप्रेसवे का दूसरा हिस्सा भी 15 जुलाई तक बनकर तैयार हो जाएगा, जिसके बाद वाहन तेजी से यहां पर फर्राटा भरेंगे। इसको लेकर लोकनिर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह ने कहा है कि अब जल्द ही इसका काम पूरा जो जाएगा और यह जुलाई माह में ही जनता को समर्पित कर दिया जाएगा।

उन्होने कहा कि इस रोड पर गुरुग्राम आने वाले वाहनों में डीजल वाहनों को रोकने की तैयारी की जा रही है, प्रदूषण को ध्यान में रखते हुए गुरुग्राम में ऐसे ही वाहनों को एंट्री मिल सकती हैं जो सीएनजी पर हो, ऐसे में डीजल वाहन चालकों को इस फैसले से परेशानी हो सकती है, हालांकि यह प्रदूषण को देखते हुए कदम उठाने की बात कही जा रही है।

उन्होने कहा कि गुरुग्राम के हीरो होंडा चौक से द्वारका एक्सप्रेस तक भी सीधी 6 लेन सड़क बनाने की तैयारी चल रही है। इसको लेकर 15 अगस्त तक टेंडर निकलेंगे और यह रोड भी जल्द ही बनकर तैयार हो जाएगा।

इधर ग्रेटर नोएडा से फरीदाबाद की दूरी भी कम हो जाएगी। इसको लेकर भी प्रयास सफल हो रहा है। हरियाणा के मंझावली में यह पुल बन रहा है जिसके बनने के बाद ग्रेटर नोएडा से फरीदाबाद के बीच डेढ़ घंटे का रास्ता महज 20 से 25 मिनट में होगा।

इसको लेकर केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर और यूपी के जेवर से विधायक धीरेंद्र सिंह मौजूद रहे। जेवर के विधायक धीरेंद्र सिंह ने बताया कि इस पुल के निर्माण के लिए 1990 से बातचीत चल रही थी लेकिन अभी तक पूरा नहीं हुआ। लेकिन अब लोगों को इस पुल के निर्माण के बाद दो प्रदेशों के लोगों को राहत मिलेगी।

वहीं यमुनानगर में भी स्टेट हाइवे बनकर तैयार हो गया है। यमुनानगर पंचकूला स्टेट हाइवे को ट्रायल रन के लिए खोल दिया गया है। इस हाइवे के बनने के बाद हरियाणा समेत सात राज्यों के वाहन इस पर फर्राटा भरेंगे।

पंचकूला-यमुनागर हाइवे को यमुनानगर और अंबाला के बीच ट्रायल के लिए प्राधिकरण की तरफ से खोल दिया गया है। इस हाइवे के निर्माण में 904 करोड़ रुपये की लागत आई है वहीं अभी जुलाई तक इस हाइवे पर कोई टोल टैक्स नहीं लगेगा।

इस हाइवे का हिस्सा पंचकूला तक तैयार होने में अभी वक्त लगेगा। माना जा रहा है कि दिसंबर माह तक यह हाइवे पूरी तरह से बनकर तैयार हो जाएगा। वहीं यह हाइवे हरियाणा, पंजाब, यूपी, हिमाचल प्रदेश, चंडीगढ़, राजस्थान और जम्मू कश्मीर को आपस में जोड़ेगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *