कल जनता को समर्पित होगा केएमपी एक्सप्रैस वे, सीएम ने बताया ऐतिहासिक दिन

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें सरकार-प्रशासन हरियाणा हरियाणा विशेष
Sahab Ram, Yuva Haryana
Chandigarh, 18 Nov, 2018
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अपने ट्विटर अकाउंट @mlkhattar  के माध्यम से यह जानकारी देते हुए कहा कि कल का दिन एक ऐतिहासिक दिन होगा जब केएमपी एक्सप्रैस वे को लोगों के लिए खोला जाएगा।
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बताया, ‘‘अप्रैल, 2016 को मानेसर और पलवल के बीच 53 किलोमीटर लम्बे मार्ग को जनता के उपयोग के लिए खोला गया था। कल का दिन ऐतिहासिक होगा, जब लोगों को केएमपी एक्सप्रैस वे समर्पित किया जाएगा। करनी कथनी से ताकतवर होती है।’’
मुख्यमंत्री ने अपने ट्विटर पर लिखा,‘‘वर्ष 2014 में हरियाणा में बीजेपी की सरकार बनने के उपरांत तुरंत इस परियोजना को पुनर्जीवित किया गया। इस एक्सप्रैस वे को छ: मार्गी एक्सप्रैस वे में अपग्रेड करने का भी निर्णय लिया गया। 
उन्होंने यह भी ट्विट किया, ‘‘हरियाणा की कांग्रेस सरकार (जिसने इसका ठेका भी दिया था) ने ठेके को समाप्त करने का और केएमपी एक्सप्रैस वे और लेंडर्स को टर्मिनेशन पेमेंट के रूप में 1300 करोड़ रुपये की राशि की अदायगी करने का निर्णय लिया। वर्ष 2012 में हरियाणा सरकार, दिल्ली सरकार और डेवलपर के बीच बहुदलीय बैठक में एक संशोधित समय-सीमा मई, 2013 निर्धारित की गई। विलम्ब के कारण एचएसआईआईडीसी द्वारा जुर्माना लगाया गया, जिसके उपरांत यह मामला अदालत में चले जाने के दृष्टिगत यह परियोजना पूरी तरह से ठप हो गई थी। 
जनवरी, 2005 में एचएसआईआईडीसी और केएमपी एक्सप्रैस वे के बीच हुए समझौते के अनुसार इस परियोजना को जून, 2009 में पूरा किया जाने के लिए आरम्भ किया गया। बहरहाल, यह परियोजना अपनी प्रारंभिक समय-सीमा में पूरी नहीं हुई और इसे अनेक विस्तार देने पड़े। वर्ष 2003 दिल्ली वेस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रैस वे प्रस्तावित किया गया और वर्ष 2005 में इस परियोजना को केएमपी एक्सप्रैस वे को प्रदान किया गया। इस परियोजना की प्रारंभिक कुल लागत 1915 करोड़ रुपये थी।’’ 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *