परिवहन मंत्री ने की घोषणा, कहा प्रदेश में हर 20 किलोमीटर की दूरी पर खोले जा रहे कन्या महाविद्यालय

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें राजनीति शख्सियत सरकार-प्रशासन हरियाणा हरियाणा विशेष
Sahab Ram, Yuva Haryana
Chandigarh, 01 Dec, 2018

हरियाणा के परिवहन, आवास एवं कारागार मंत्री कृष्णलाल पंवार ने कहा कि सरकार ने हर 20 किलोमीटर की दूरी पर सरकारी या प्राईवेट कन्या महाविद्यालय खोलने की नीति बनाई है और पूरे प्रदेश में लगभग केवल 29 ही स्थान ऐसे शेष हैं, जहां यह महाविद्यालय खोले जाएंगे और इनकी भी आधारशिला रख जल्द से जल्द काम शुरू किया जाएगा।

बता दें कि वह आज पानीपत के गांव शौदापुर व नेफ्था क्रैकर प्लांट के पास आयोजित जनसभा को सम्बोधित कर रहे थे। मंत्री कृष्णलाल पंवार ने आसनकलां से नेफ्था क्रैकर प्लांट पानीपत रिफाईनरी तक सड़क के पुनर्निर्माण और पानीपत-जीन्द रोड पर गांव शौदापुर में सड़क को चौड़ा करने के कार्य का शुभारम्भ किया। इन पर करीब साढ़े 9 करोड़ रूपये खर्च किए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने विगत चार साल में धरातल पर जो कार्य किए हैं उनके परिणाम सबके सामने हैं। प्रदेश में जहां लड़कियों की स्नातक तक की सभी प्रकार की शिक्षा नि:शुल्क दी जा रही है, तो वहीं सरकार ने परिवहन विभाग के माध्यम से नि:शुल्क पास की सीमा को 60 किलोमीटर से बढ़ाकर 150 किलोमीटर तक कर दिया है, ताकि सभी छात्राएं 150 किलोमीटर तक नि:शुल्क परिवहन सुविधा प्राप्त कर सकें।

मंत्री कृष्णलाल पंवार ने कहा कि प्रधानमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत देश के 41 लाख लोगों को 5 लाख रुपये तक का बीमा मिलेगा। इस योजना के तहत कार्ड देकर कोई भी पात्र व्यक्ति या महिला सरकारी या प्राईवेट अस्पताल में अपना इलाज करवा सकता है।

प्रधानमंत्री सड़क सुरक्षा बीमा योजना के तहत 12 रुपये में 2 लाख रुपये तक की सहायतार्थ राशि परिजनों को दी जाती है। भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पानीपत की पवित्र भूमि से बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान का शुभारम्भ किया था। हरियाणा प्रदेश को इस अभियान को सफल बनाने में विशेष सफलता हासिल हुई है।

पांच वर्ष पहले जो हरियाणा लिंगानुपात के मामले में उत्तर भारत में सबसे पीछे था, आज वही हरियाणा प्रदेश का गांव उरलाना कलां इस मामले में बहुत आगे निकल गया है। यहां एक हजार लड़कों के पीछे एक हजार नौ लड़कियां हैं।

मंत्री कृष्णलाल पंवार कहा कि मुख्यमंत्री कृषि बीमा योजना के तहत किसी भी किसान की खेत में काम करते वक्त बिजली का करंट लगने या देहांत हो जाने पर 5 लाख रुपये तक की सहायतार्थ राशि प्रदान की जाती है। सरकार लोगों को स्वच्छ वातावरण, शुद्ध पानी और अच्छी स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवा रही है।

परिवहन विभाग की ओर से वरिष्ठ नागरिकों को सुविधा मुहैया करवाई जा रही है। साठ साल की महिलाओं और 65 साल के पुरूषों के लिए वरिष्ठ नागरिक का कार्ड दिखाने पर पूरे भारत वर्ष में जहां पर हरियाणा परिवहन विभाग की बस जाती हो वहां तक आधा किराया देना पड़ेगा। इससे वरिष्ठजनों को तीर्थ स्थलों की यात्रा करने पर आर्थिक बोझ सहन नहीं करना होगा। इस मौके पर विधायक महिपाल ढांडा सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *