कृष्णा कोहली बनीं पाकिस्तान की सीनेटर, चुनाव जीतने वाली पहली हिंदू दलित महिला

Breaking देश बड़ी ख़बरें राजनीति

कृष्णा कोहली ने पाकिस्तान में सीनेट का चुनाव जीत लिया है। वह पाक सीनेटर बनने वाली पहली हिंदू दलित महिला हैं। उन्हें पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी ने सिंध क्षेत्र से टिकट दिया था। बता दें कि कृष्णा कोहली गरीब हिंदू महिला सीनेटर चुनी गईं है। वह यह उपलब्धि हासिल करने वाली पहली दलित हिंदू महिला हैं। थार की रहने वाली कृष्णा बिलावस भुट्टो जरदारी के नेतृत्व वाली पाकिस्तानी पीपुल्स पार्टी की पीपीपी की कार्यकर्ता है। जिसका श्रेय बिलावल भुट्टो को जाता है।
वह सिंध से अल्पसंख्यक सीट पर सीनेटर चुनी गई है। पीपीपी ने उन्हें सीनेट का टिकट दिया था। उनका निर्वाचन पाकिस्तान में महिला और अल्पसंख्यकों के लिए मील का पत्थर साबित होगा।

कृष्णा का परिवार थरपारकर इलाके के एक गांव में रहता था। उनके दादा रूपलो कोहली ने 1857 की लड़ाई में अंग्रेजों के खिलाफ जंग लड़ी लेकिन कुछ महीने बाद उन्हें फांसी दे दी गई। वहीं कृष्णा के पिता जुगनू कोहली मजदूरी करते थे और एक बार तो उनके पूरे परिवार को तीन साल तक जमींदार की कैद में रहना पड़ा। 16 साल की उम्र में ही कृष्णा की शादी कर दी गई। हालांकि उनके पति ने उन्हें आगे पढ़ने में मदद की। उन्होंने सिंध यूनिवर्सिटी से समाजसेवा में मास्टर डिग्री हासिल की और बाद में समाजसेवा में जुट गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *