भट्टा मालिक पर मजदूरों ने लगाए 17 परिवारों को बंधक बनाने के आरोप

Breaking अनहोनी चर्चा में बड़ी ख़बरें हरियाणा हरियाणा विशेष

Dinesh Kumar, Yuva Haryana

Faridabad, 18 April, 2019

पृथला विधानसभा क्षेत्र के एक भट्ठा मालिक पर मजदूरी करने वाले परिवारों को बंधक बनाकर रखने और उन्हें धमकी देने के गंभीर आरोप लगे हैं। यही नहीं मजदूरों का आरोप है कि रात के समय भट्ठा मालिक के चौकीदार और गुंडे उन्हें अपनी गाड़ी में जबरन बिठा कर ले जाते हैं और डराते धमकाते हैं।

यहां तक कि उनकी मजदूरी का पैसा भी उन्हें नहीं दिया जा रहा है। यह सभी परिवार छत्तीसगढ़ के रहने वाले हैं और भट्टे पर मजदूरी करते हैं। फिलहाल मौके पर पहुंची पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है और मजदूरों के बयान दर्ज कर रही है।

मामला पृथला विधानसभा के राधा रानी भट्ठे का है, जिसे आम भाषा में आरआर भट्ठा कहा जाता है। इस भट्टे पर छत्तीसगढ़ के 17 परिवार अपने बच्चों के साथ रहते हुए मजदूरी करते हैं, इन परिवारों का आरोप है की भट्ठा मालिक की शह पर उसके चौकीदार और गुंडे उन्हें डराते धमकाते हैं, यहां तक की रात के समय वह उन्हें जबरन गाड़ी में डालकर ले जाते हैं और उन पर दहशत का माहौल बनाया जाता है।

इन परिवारों का कहना था कि वह यहां से काम छोड़ कर जाना चाहते हैं, लेकिन उन्हें जबरन बंधक बनाकर रखा गया है। उनसे काम करवाया जाता है, लेकिन पैसा नहीं दिया जाता। यहां तक कि उनकी महिलाओं के साथ भी बदतमीजी की जाती है।

वहीं ड्यूटी मजिस्ट्रेट तहसीलदार हरीश कुमार ने बताया कि उन्हें डीसी के यहां से सूचना प्राप्त हुई थी कि भट्टे पर मजदूरों को बंधक बनाया हुआ है, जिसपर पुलिस के साथ और मजदूरों के बयान लिए हैं। ठेकेदार हैं वहां से गायब है। सभी मजदूरों को यहां से आजाद करवाया जाएगा और जो भी तथ्य सामने आएंगे उसके हिसाब से कार्रवाई की जाएगी।

वहीं भट्टे के मालिक से जब बात की गई, तो उन्होंने बताया कि मजदूरों को बंधक बनाने की बात तो होती रहती है और मजदूर ज्यादातर यही आरोप लगाते हैं। मजदूरी के लिए इनको पहले से ही पेमेंट दी जाती है और उसके बदले काम दिया जाता है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *