ग्रामीण इलाकों में मिलेगा मालिकाना हक, ये योजना पकड़ रही है जोर

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें हरियाणा हरियाणा विशेष
Kamarjeet Virk, Yuva Haryana
हरियाणा में लाल डोरा के तहत जमीनों की मैपिंग का काम शुरु हो गया है। आज करनाल में जिला उपायुक्त ने ड्रोन कैमरे से मैपिंग के काम का शुभारंभ किया। इस मौके पर उन्होंने बताया कि लाल डोरा मुक्त बनाने की हरियाणा सरकार की योजना बहुत अच्छी पहल है।
जिला उपायुक्त निशांत कुमार ने बताया कि लाल डोरा मुक्त बनाने के लिए मैपिंग का काम शुरु किया गया है। इस प्रोजेक्ट के आने से हर किसी को मालकियत हक मिलेगा। उन्होंने बताया कि ड्रोन के जरिये इसकी मैपिंग होगी और फोटोग्राफी में प्रॉपर्टी की पूरी जानकारी मिलेगी।
जिला उपायुक्त ने चौपाल टीवी को बताया कि ग्राम सिरसी से पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर गांवों को लाल डोरा मुक्त बनाने की योजना की शुरुआत की गई थी, जिसके सफलतापूर्वक परिणामों को देखते हुए अब पूरे हरियाणा में यह प्रोजेक्ट शुरु किया गया है। चौपाल टीवी को उन्होंने बताया कि सिरसी के अलावा अब करनाल के पांच गांव दादुपुर रोड़ान, शाहपुर, कलामपुर, जुंडला और काछवा को शामिल किया गया है।
उन्होंने बताया कि इस ड्रोन के जरिये लाल डोरे से बाहर की प्रॉपर्टी की पूरी डिटेल दी जाएगी जिसके बाद गांव में बैठक बाउंड्री को निर्धारित किया जाएगा । ड्रोन के फोटो के बाद पंचायत में आपत्तियां ली जाएगी और एक समय देने के बाद आपत्तियों का निपटारा किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि जो लाल डोरे के अंदर है उनको मालिकाना हक दिया जाएगा वहीं जो लाल डोरे से बाहर हैं उनके लिए भी पंचायत स्तर पर काम किया जाएगा। वहीं इस योजना से यह भी फायदा होगा कि कब्जा की गई जमीन पर सरकार को पैसे मिलेंगे वहीं हर आ्दमी अपनी जमीन के हिसाब से लोन भी ले सकेंगे।
 


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *