ये नए कोर्स करो, ‘सीखो और कमाओ’, साल की फीस 10 हजार से भी कम

Breaking Uncategorized बड़ी ख़बरें युवा रोजगार हरियाणा
हरियाणा विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय ने तुरंत रोजगार दिलवाने वाले  10 नए कोर्सेज के लिए आवेदन प्रक्रिया आरम्भ की।
इसमें दसवीं से लेकर ग्रेजुएट छात्रों के लिए डिप्लोमा,डिग्री,एडवांस्ड डिप्लोमा, पी.जी.डिप्लोमा आदि कोर्सेज शामिल हैं। ये सभी कोर्सेज देश में पहली तरह के कोर्सेज हैं इसमें ‘सीखो और कमाओ’ के तहत युवाओ को पढ़ाई के साथ साथ इंडस्ट्री में काम भी सिखाया जायेगा। 
ये कोर्स करने वाले युवाओं को रोजगार दिलवाने के लिए विश्वविद्यालय ने बड़ी-बड़ी कम्पनियों के साथ अनुबंध भी किए हैं जो युवाओं को ट्रेनिंग में भी मदद करेंगी।
 गुरुग्राम में शुरू हुए कौशल विश्वविद्यालय ने हरियाणा सरकार के साथ प्रदेश के युवाओं को विभिन्न स्किल प्रोग्राम के बारे जागरूकता अभियान भी शुरू किया है। इस अभियान के तहत हरियाणा के 7 जिलों में जिला प्रशासन के सहयोग से जिला अधिकारियों  तथा जिले के सभी सरपंचों के सहयोग से गांव गांव तक पहुचाया जा रहा है। 9 मई से 14 मई तक  चल रहे इस अभियान के तहत अम्बाला, करनाल, रोहतक, हिसार, गुडगाँव जिलों में युवाओ को स्किल शिक्षा के प्रति जागरूक किया जा रहा है  अम्बाला जिले में लगभग 150 सरपंचों ने भाग लिया तथा यूनिवर्सिटी की मुहिम की सराहना की।  करनाल जिले में भी लगभग 100 सरपंचों ने भाग लिया। 
हिसार जिला प्रशासन के सहयोग से इन स्किल कोर्सेज के प्रति जागरूक करने के लिया हिसार पंचायत भवन में सेमिनार का आयोजन किया जिसमें जिले भर के लगभग सभी सरपंचों ने भाग लिया। 
इन कोर्सेज में छात्रों के लिए ओजेटी के दौरान 7 से 10 हजार रुपये तक स्टाइपेंड का प्रावधान भी है और अधिकतम फीस केवल 10 हजार रुपये सालाना है। 
यूनिवर्सिटी के कुलपति राज नेहरू ने कहा कि उन्हें यकीन है कि हरियाणा के युवा इन कोर्सेज का लाभ उठाएंगे। यूनिवर्सिटी निकट भविष्य में और भी इस तरह के कोर्सेज ला रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *