अब डाकघरों में मिलेंगे एलईडी बल्ब और सिलिंग फैन, अंबाला से हुई शुरुआत

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें सरकार-प्रशासन हरियाणा हरियाणा विशेष
Sahab Ram, Yuva Haryana
Chandigarh, 28 Nov, 2018
प्रधानमंत्री द्वारा आरम्भ की गई उजाला योजना के तहत अब डाक विभाग द्वारा डाकघरों के माध्यम से एलईडी बल्ब, टयूब और पंखे उपलब्ध करवाने की योजना आरम्भ की गई है। इस योजना का शुभारम्भ प्रथम चरण में हरियाणा के जिला अम्बाला से किया गया है। इसके लिए डाक सेवा विभाग हरियाणा परिमंडल के निदेशक निर्मल सिंह और एनर्जी एफिसिएंसी सर्विस लिमिटड समझौता किया गया है। यह कंपनी डाक विभाग को बिजली बचत और उपभोक्ताओं के बिजली बिलों मेंं कमी के लिए उपयोगी एलईडी उपकरण उपलब्ध करवायेगी। 
डाक सेवा निदेशक ने बताया कि यह सेवा चरणबद्ध तरीके से पूरे प्रदेश के डाकघरों में लागू की जायेगी और आरम्भ में इसकी शुरूआत जिला अम्बाला से की गई है। उन्होने बताया कि डाकघरों पर यह उपकरण उपलब्ध करवाने के लिए विशेष बूथ स्थापित किये गये हैं जहां ग्रामीण और शहरी क्षेत्र के लोग अपने नजदीकी स्थल से इन उपकरणों को आसानी से प्राप्त कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि डाकघरों के इन बूथों पर एलईडी बल्ब 70 रूपये, एलईडी टयूब 220 रूपये तथा एलईडी सिलिंग फैन 1110 रूपये में उपलब्ध रहेगा। उन्होंने बताया कि इन उपकरणों व डाकघरों बूथों का पूरा विवरण डब्लयूडब्लयूडब्लयू डॉट उजाला डॉट जीओवी डॉट इन वैब पोर्टल पर भी उपलब्ध है। उन्होने बताया कि देशभर में डाकघरों का एक विशाल नेटवर्क है। उन्होने बताया कि डाक विभाग आम लोगों तक इस तरह के उपकरण सस्ते और सुविधाजनक तरीके से पहुंचायेगा। 
उन्होने कहा कि इस समय केवल बिजली की खपत में कमी आयेगी बल्कि बिजली कम खर्च होने से उपभोक्ताओ के मासिक बिजली बिलों में भी कमी होगी। उन्होने बताया कि उपभोक्ता अपने वैध पहचान दस्तावेज के साथ डाकघर के बूथ पर जाकर यह उपकरण खरीद सकता है। उन्होने बताया कि इस योजना की जानकारी आम व्यक्ति तक पहुंचाने के लिए सभी डाकघरों व मुख्य स्थानों पर प्रचार सामग्री भी लगाई गई है। उन्होंने बताया कि उजाला योजना का मुख्य उद्देश्य देशभर के बिजली उपभोक्ताओं को बिजली बचत के उपकरण सस्ती दरों पर उपलब्ध करवाने के साथ-साथ बिजली खपत में कमी लाना भी है। 
एनर्जी एफिसिएंसी सर्विस लिमिटड के क्षेत्रीय प्रमुख नितिन भट्ट ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों और दूर-दराज के क्षेत्रों में भी डाकघरों की पहुंच है। उन्होने कहा कि डाकघरों के माध्यम से अब यह सुविधा अधिक से अधिक व्यक्तियों तक उपलब्ध करवाई जा सकेगी। उन्होंने बताया कि नजदीकी डाकघर काउंटर की जानकारी वैब पोर्टल  www.ujala.gov.in से प्राप्त की जा सकती है। उन्होंने कहा कि यदि खरीदे गये उपकरण में किसी प्रकार की कोई खामी पाई जाती है तो इन बूथों पर उसे बदला भी जा सकता है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *