पूर्व सेना प्रमुख सुहाग को यूनाइटेड स्टेट में बड़ी उपाधि, कार्यकाल के दौरान बेहतरीन कामों के लिए मिली डिग्री

Breaking Uncategorized चर्चा में देश बड़ी ख़बरें सरकार-प्रशासन हरियाणा हरियाणा विशेष

Yuva Haryana News

Chandigarh, 18 August, 2018

भारत के पूर्व सेना प्रमुख दलबीर सिंह सुहाग को यूनाइटेड स्टेट सरकार ने डिग्री ऑफ कमांडर की उपाधि से नवाजा है। सुहाग को यह उपाधि भारतीय सेना में बेहतरीन कार्य करने के कारण प्राप्त हुई है। यह उपाधि पूर्व आर्मी चीफ सुहाग को 17 अगस्त को पेंटागन वाशिंगटन डीसी में दी गई।  इस मौके पर पूर्व आर्मी चीफ दलबीर सिंह सुहाग के परिवार के सदस्य और यूनाइटेड स्टेट में भारतीय सैनिक भी मौजूद रहे।

इस उपाधि के लिए जनरल सुहाग का नाम यूएस सरकार ने मार्च 2016 में चयन किया था. उस वक्त सुहाग भारतीय सेना के चीफ थे। यह इनाम उन्हे अप्रैल 2016 में ही मिलना था लेकिन किन्ही कारणों के चलते उस वक्त यह उपाधि उन्हे नहीं मिल पाई जिसके बाद अब उन्हे इस अवार्ड से नवाजा गया है। इसके बाद जनरल सुहाग 31 दिसंबर 2016 को सेवानिवृत हो गए थे।

जनरल सुहाग को यह अवार्ड अगस्त 2014 से लेकर अप्रैल 2016 तक उनकी बेहतरीन आर्मी सर्विस को लेकर दिया गया है। इसमें कहा गया है कि जनरल सुहाग ने अपने कार्यकाल के दौरान बेहतरीन तरीके से लीडरशिप की। इस दौरान अपने दुश्मनों से भी पूरा लोहा लिया और आतंकवाद को लेकर एक मुहिम चलाई। वहीं नेपाल में साल 2015 में भूकंप के बाद वहां पर भारतीय सेना ने सराहनीय काम किया।

जनरल सुहाग ने भारत में ही नहीं बल्कि दूसरे देशों में भी अपनी बेहतरीन कार्यशैली और व्यक्तित्व की छाप छोड़ी। उन्होने यूएस में एक अच्छी पकड़ बनाकर देश का नाम रोशन किया।

जनरल सुहाग को जो उपाधि दी गई है यह चार मुख्य डिग्रियों का जोड़ है. इसमें डिग्री ऑफ चीफ कमांडर, डिग्री ऑफ कमांडर, डिग्री ऑफ  ऑफिसर और डिग्री ऑफ लेगिनियर है। ऐसा दूसरा मौका है जब किसी भारतीय को यह अवार्ड मिला हो। इससे पहले यही उपाधि भारत के पहले जनरल राजेंद्रसिंहजी जाडेजा को साल 1946 में मिली थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *