खुले में हो रही नमाज विरोध के मामले में हुई महापंचायत, हिन्दू मुस्लिम सिख इसाई धर्म के लोग हुए शामिल

Breaking बड़ी ख़बरें सरकार-प्रशासन हरियाणा

Suraj Duhan, Yuva Haryana

Gurugram

साइबर सिटी गुरुग्राम में  खुले में हो रहे नमाज विवाद मामले में  सर्व धर्म भाईचारा समरस्ता  पंचायत के  बैनर तले  महापंचायत हुई।  इस महापंचायत में 360 गाव के हिन्दू मुस्लिम सिख ईसाई सभी धर्म सभी जाति के गणमान्य लोग उपस्थित हुए सभी लोगों ने अपनी राय  महापंचायत में रखी।

सबकी राय लेने के बाद  महापंचायत  के मुखिया  महेंद्र सिंह ठाकरान  ने  हिन्दू मुस्लिम  समुदाय के लोगो की  समस्या  सुनी उसके  बाद अपना फैसला सुनाते हुए  कहा कि  जहां भी खुले में नमाज हो रही है उन सभी जगहों की जांच होगी अगर विवादित जगह होती है तो तत्काल उस जगह को खाली कराया जाएगा।

वही वक़्फ़ वॉर्ड की 19 जमीनों की भी जांच कराई जाएगी  अगर वहा किसी प्रकार का कोई कब्जा हुआ तो उसे भी फौरन खाली कराया जाएगा ताकि मुस्लिम समाज के लोग मस्जिद या वक्फ बोर्ड की जमीन में नमाज पढ़ सके ।

बता दे कि इस महापंचायत में  दूसरे जिलों के लोग  भारी तादाद में उपस्तिथ थे।  महापंचायत में सभी ने  अपना सुझाव दिया। इसमें शामिल हुए  लोगों की माने तो शहर में कई दिनों से हिन्दू मुस्लिम समुदाय के लोग आपस में लड़ रहे है जिससे हमारा आपसी भाईचारा ख़राब हो रहा है।

वहीं खुल्ले में हो रहे नमाज का विरोध  सयुक्त हिन्दू संघर्ष समिति के सदस्यों ने  किया था जो अब तक जारी है।  इस महापंचायत में  सयुक्त हिन्दू संघर्ष समिति का कोई भी कार्यकर्त्ता शामिल नहीं हुआ।

महापंचायत के  समापन के बाद  कुछ लोग आपस में ही भीड़ गए। इस दौरान बातों बातों में एक दूसरे को बुरा भला भी कहने लगे, गाली गलौज देने लगे थे।  ऐसे ही मुस्लिम समाज के लोग भी नमाज पढ़ने को लेकर आपस में भीड़ गए  जिन्हे शांत करने के लिए पंचायत के लोगों को काफी मेहनत करनी पड़ी।

बता दे की गुरुग्राम में १२७ स्थानों पर नमाज पढ़ी जाती थी लेकिन अब 37 स्थानों पर नमाज हो रही रही है। जिससे हिन्दू मुस्लिम दोनों समुदाय के लोगो में रोष है

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *