गोल्डन गर्ल मनु भाकर बनाई गई खसरा-रूबैला टीकाकरण अभियान की ब्रांड अंबेसडर

Breaking बड़ी ख़बरें युवा सरकार-प्रशासन सेहत हरियाणा हरियाणा विशेष
Yuva Haryana
Chandigarh, 09 April 2018

शूटिंग में लगातार देश के लिए पदक जीत रही और कॉमनवेल्थ खेलों की स्वर्ण पदक विजेता मनु भाकर को हरियाणा सरकार ने खसरा और रूबैला टीकाकरण अभियान का ब्रांड अंबेसडर बनाया है।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल 25 अप्रैल, 2018  को खसरा एवं रूबैला टीकाकरण अभियान की शुरूआत करेंगे।  इस अभियान के दौरान खसरा एवं रूबैला जैसी जानलेवा बीमारियों से बच्चों को सुरक्षा प्रदान करवाने के लिए राज्य के 9 माह से 15 वर्ष तक के लगभग 85 लाख बच्चों का टीकाकरण किया जायेगा। यह अभियान 4 से 6 सप्ताह तक चलाया जायेगा।
हरियाणा के मुख्यसचिव डी एस ढेसी की अध्यक्षता में खसरा एवं रूबैला अभियान के लिए गठित की गई राज्य स्तरीय स्टेयरिंग कमेटी की बैठक में भारतीय शूटर मनु भाकर को इस अभियान की ब्रांड अंबेसडर बनाने, ग्राम स्वराज अभियान के दौरान ग्राम सचिवों व पंचायतों में इस अभियान के बारे में जागरूकता देने एवं ‘परिवर्तन’ योजना के तहत आवंटित किए गए 46 खंडों के प्रशासकीय सचिवों को इस अभियान  में शामिल करने के निर्देश दिये।
 खसरा एवं रूबैला टीकाकरण अभियान का  जिला स्तर पर उद्घाटन मंत्रियों, सांसदों एवं विधायकों द्वारा किया जायेगा। बैठक में बताया गया कि टीकाकरण  में लगभग 22626 सरकारी और निजी स्कूलों, 25771 आंगनवाडी केंद्रों, निर्माण स्थलों, ईंट भट्ठों, पोल्ट्री फार्म, खेड़ों या ढाणियों जैसे उच्च जोखिम वाले क्षेत्रों तथा शहरी क्षेत्रों को इस अभियान के तहत प्रतिरक्षित किया जाएगा। जिसके लिए 5375 वैक्सीनेटर तैयार किये गये हैं। जिलों में खसरा-रूबैला अभियान के लिए चिकित्सा अधिकारियों, डेंटल सर्जन और आयुष चिकित्सकों को सुपरवाइजरी ड्यूटी सौंपी गई है। 
इस अभियान के दौरान सभी बच्चों को टीका लगाया जायेगा भले ही उन्हें पहलें भी एमआर /एएमआर का टीका दिया जा चुका हैं। बैठक में बताया गया कि अभियान के दौरान मैडिकल कॉलेजों में एक -एक केंद्र  स्थापित किया जायेगा। 
अभियान के दौरान डिस्पोज़ेबल सुईयों का प्रयोग किया जायेगा, जो कि 100 प्रतिशत सुरक्षित एवं गुणवता जांच से पास है।

1 thought on “गोल्डन गर्ल मनु भाकर बनाई गई खसरा-रूबैला टीकाकरण अभियान की ब्रांड अंबेसडर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *