घर से निकले एक के बाद एक करके 11 सांप, गांव में मच गया हड़कंप

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें हरियाणा हरियाणा विशेष

Yuva Haryana, Karnal

करनाल के असंध इलाके में डेरा पिंडोरिया में घर में बने भूसे के एक गोदाम में एक के बाद एक करके ग्यारह सांप निकल गए। इस घटना के बाद लोग भी हैरत में पड़ गए, कि इतनी ज्यादा संख्या में एक साथ सांप कैसे निकल सकते हैं। घर से जब सांप निकाले गए तो कुल 11 सांप निकले जिनकी लंबाई भी छह फुट से ज्यादा थी।

घर में बने तूड़ी के मकान में जब सांप दिखाई दिये तो स्नैकमेन सतीश फफड़ाना को तुरंत सूचना दी गई जिसके बाद स्नैकमेन मौके पर पहुंचा और सांप पकड़ने शुरु किये। स्नैकमेन ने जब सांप पकड़ने शुरु किये तो उसके भी हाथ पैर फूल गए क्योंकि एक के बाद एक करके सांप निकलते ही जा रहे थे।

सतीश ने बताया कि यहां का यह पहला मामला है, जहां लगभग छह फुट तक लंबे 11 सांप मिले। इनमें कोई मादा सांप है, जिसकी वजह से ये एक जगह एकजुट हुए हैं। उन्होंने बताया कि यह रेट स्नेक प्रजाति के सांप हैं, जो इस क्षेत्र में सबसे ज्यादा पाए जाते हैं। ये इतने खतरनाक सांप नहीं हैं। इन्हें किसान मित्र भी बोला जाता है। उन्होंने कहा कि यह सांप मनुष्य पर पांव रखे जाने के बाद ही वार करता है। वार के समय अपने दांत घाव में छोड़ देता है, जिससे कई बार इन्फेक्शन हो जाता है। उस दौरान सावधानी बरतने की जरूरत होती है।

स्नेकमैन सतीश इन गांवों को असंध के जंगलों में ले गए। वहां जाकर सभी सांपों को एक साथ छोड़ दिया गया। सतीश ने कहा, प्रकृति के संतुलन के लिए जीव जंतुओं को मारना सही नहीं होता है। वैसे भी रेट स्नेक तो किसान मित्र सांप है। ऐसे में इन्हें मारना नहीं चाहिए। उन्‍होंने बताया कि रेट स्‍नेक चूहा खाते हैं। इनमें विष नहीं होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *