क्राइम कंट्रोल के लिए चार राज्यों का मास्टर प्लान तैयार, गुरुग्राम में बनाई गई अपराध रोकने की रणनीति

Breaking चर्चा में देश बड़ी ख़बरें सरकार-प्रशासन हरियाणा

Manu Mehta, Yuva Haryana
Gurugram, 2 May, 2018

गुरुग्राम के न्यू पीड्ब्ल्यूडी रेस्ट हाउस में चार राज्यों की इंटर स्टेट क्राइम एंव समन्वय को लेकर बैठक हुई, बैठक में हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और दिल्ली के सीनीयर पुलिस अधिकारी शामिल हुए । बैठक में इंटरस्टेट इंफॉर्मेंशन सेंटर का गठन संगठित अपराधों पर अंकुश लगाना और सोशल मीडिया का ज्यादा से ज्यादा आपसी प्रयोग पर सहमति बनी, बैठक को संबोधित करते हुए हरियाणा के मुख्यंमंत्री मनोहर लाल ने इस पहल को क्राइम कंट्रोल के लिए बेहतर माना ।

इस बैठक में डीजीपी यानी डायरेक्टर जनरल ऑफ पुलिस रैंक के सात ,आईजी यानी इंस्पेक्टर जनरल रैंक के दस और एसपी रैंक के 31 पुलिस अधिकारी शामिल हुए. दरअसल उत्तर प्रदेश और हरियाणा के मुख्यमंत्री की पहल पर एनसीआर में बढ़ रहे संगठित अपराध पर अंकुश और सीमावर्ती राज्यों की पुलिस में उचित समन्वय को लेकर एक बैठक हुई थी. जिसके बाद चारों राज्यों के पुलिस अधिकारियों के साथ ये पहली बैठक गुरुग्राम में हुई है।

 

इस बैठक में मानव तस्करी, हथियारों की तस्करी, गो तस्करी, संगठित अपराध, अज्ञात शव, साइबरक्राइम जैसे दर्जनों मुद्दों पर चर्चा हुई और चर्चा के बाद एक इंटरस्टेट इंफॉरमेंशन सेंटर बनाने की बात हुई…आपको बता दें कि इंटर स्टेट इंफॉर्मेंशन सेंटर का मुख्यालय गुरुग्राम में होगा जिसमें सभी राज्यों से एक नोडल अधिकारी नियुक्त होंगें…इतना ही नहीं ये बैठक प्रत्येक तीन महीनें में होगी।

इंटर स्टेट क्राइम एंवम कॉरडिनेशनल की अगली बैठक नोयडा में होगी जिसमें राज्यों राज्यों के सीनियर पुलिस अधिकारी शामिल होंगें..चारों राज्यों के पुलिस अधिकारियों में उचित समन्वय हो इसको लेकर डीएसपी और एसएचओं लेवल पर भी बैठकें की जाएगी…साथ ही सोशल मीडिया के सहारे भी सूचनाओं का आदान प्रदान होगा….. हरियाणा के एडीजीपी मोहम्द अकील की माने तो चारों राज्यों के पुलिस अधिकारियों को वॉट्स अप ग्रुप पर जोड़ा जाएगा और जैसे ही कोई क्राइम होगी तुरंत उन पुलिस अधिकारियों से भी सहयोग मांगा जाएगा…

इस बैठक में चारों राज्यों के अपराधिक डाटा को भी शेयर किया गया ताकी अपराध पर अंकुश लगाने में मदद मिल सके…….बैठक में पांच मीनट के लिए हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने भी शिरकत की और अपराध पर अंकुश लगाने की इस पहल की सराहना की …मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से इस बैठक को सफल बनाते हुए अपराध मुक्त समाज के निर्माण की बात कही गई।

 

Read This News Also >>>>>

रेवाड़ी में एक विधायक के फोन से ऑडियो वायरल, पुलिस महकमें में भ्रष्टाचार का काला चिट्ठा खुला

1 thought on “क्राइम कंट्रोल के लिए चार राज्यों का मास्टर प्लान तैयार, गुरुग्राम में बनाई गई अपराध रोकने की रणनीति

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *