तेल की कीमतों पर लगाम लगाने की तैयारी, चंडीगढ़ में जुटे दिग्गज

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें सरकार-प्रशासन हरियाणा हरियाणा विशेष

Sahab Ram, Yuva Haryana

Chandigarh,25 Sept, 2018

पेट्रोल और डीजल की कीमतों पर लगाम लगाने और आम जनता को राहत देने के लिए हरियाणा सरकार की मेजबानी में कई प्रदेशों के दिग्गज चंडीगढ़ में जुटे। इस दौरान सभी ने अपने अपने सुझाव दिए।

बैठक हरियाणा के आबकारी और कराधान विभाग सहित हरियाणा के वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ,पंजाब के वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल, दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, उत्तर प्रदेश के एसीएस आलोक नाथ सिंह और हिमाचल प्रदेश के डीटीसी संजय भारद्वाज सहित चंडीगढ़ के एक्साइज एंड टैक्सेशन के कमिश्नर जतिन्द्र यादव भी मौजूद रहे।

हरियाणा के वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने कहा कि आज की बैठक में उत्तर भारत के राज्यो की जिसमें उत्तर प्रदेश,हरियाणा,चंडीगढ़ और हिमाचल प्रदेश के वित्त मंत्रियो और अधिकारियों की सामूहिक बैठक हुई ।

बैठक में 3 वर्ष पूर्व आर्थिक नीतियों पर उत्तर भारत के राज्यो में एकरूपता लाने का फैसला लिया था
सभी राज्यो की अपनी विश्वेशताएँ है और समानता जरूरी थी इसलिए आज उसकी एक बैठक हुई है।

देेश भर में पेट्रोल और डीजल के दाम पूरे देश के मुकाबले उत्तर भारत में कम है। आज की बैठक में कुछ निर्णय लिए गए हैं जिसमें यह समांतर पेट्रोल डीजल की कीमतों के लिए भुगतान के लिए अधिकारियों की कमेटी बनाई गई है जो एक्साइज करेंगे एक हार मनी चेक करेंगे ताकि कीमतों को कम किया जाए ।

दिल्ली के मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने सुझाव दिया कि एक्साइज डिपार्टमेंट की पॉलिसी में भी एकरूपता होगी ताकि उत्तर भारत के 2 राज्यों के ऑपरेशन की जो नीति है और कार्यपद्धती है वह मजबूत होगी और आपस में र रिवेन्यू लॉस ना हो।

एक समिति अक्टूबर के महीने में बनाई जाएगी जो की बैठक करेगी और भविष्य में पेट्रोल और डीजल की कीमतों की वेट करें कैसी हो उसको लेकर बैठक करेंगे

मनप्रीत सिंह बादल ने सुझाव दिया है कि ट्रांसपोर्टेशन पॉलिसी में जिस तरह से सभी राज्यों के अलग अलग चीज है और इसके आप को खत्म करने के लिए समानता लाई जाएगी इस क्षेत्र के आर्थिक विकास के लिए बेहतर होगा आज की इस बैठक में ट्रांसपोर्ट विभाग की भी बैठक आने वाले समय में अक्टूबर के महीने में रखी जाएगी ताकि इस दिशा में सामूहिक प्रयास किए जा सके।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *