हरियाणा में मंत्रियों को बढ़ेगी पावर, अफसरों के कर सकेंगे तबादले

Breaking बड़ी ख़बरें राजनीति सरकार-प्रशासन हरियाणा

Yuva Haryana
Chandigarh, 22 March, 2018

हरियाणा में मंत्रियों को अब अफसरों के तबादले की भी पावर जल्द ही मिलेगी. अफसरों द्वारा मंत्रियों की सुनवाई ना करने की शिकायतें पिछले काफी समय से सामने आती रही है ऐसे में अब प्रदेश के मंत्रियों को जल्द ही तबादले करने का अधिकार मिलने वाला है।

यहां पर मंत्री प्रथम श्रेणी के अफसरों यानी आइएएस और आइपीएस को छोड़कर बाकी अधिकारियों के तबादले कर सकेंगे। इनमें तृतीय और चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारी भी शामिल हैं।

प्रथम श्रेणी के अधिकारियों के तबादले करने की पावर मुख्यमंत्री के पास होती है। वहीं अब दूसरी ग्रेड के अधिकारियों के तबादलों की पावर मंत्रियों को मिलने वाली है।

हरियाणा में सरकार ने कई विभागों के कर्मचारियों के तबादलों के लिए ऑनलाइन ट्रांसफर पॉलिसी भी बनाई है, लेकिन इसके बावजूद कई ऐसे मामले आते हैं जिन्में मंत्री को राजनीतिक कारणों से भी तबादले करने पड़ते हैं।

अब ऐसे में मंत्रियों की पावर में इजाफा होगा और मंत्री भी अपनी पावर का इस्तेमाल करते हुए अधिकारियों के तबादले कर सकेंगे।

माना जा रहा है कि मंत्रियों को पावर मिलने के बाद लोगों के बीच उनका प्रभाव बढ़ेगा वहीं वो अपने हल्के के विकास में बाधा बनने वाले अफसरों का भी तबादला कर सकेंगे।

पिछले काफी समय से खासकर बीजेपी सरकार में बात सामने आती रही है कि अफसरशाही हावी है और मंत्रियों और विधायकों की भी अफसर नहीं सुनते हैं. जिस वजह से मंत्रियों के काम भी अफसर नहीं करते हैं।

लेकिन इस फैसले के लागू होने के बाद माना जा रहा है कि मंत्रियों की भी पावर बढ़ेगी वहीं कार्यकर्ताओं की भी सरकारी दफ्तरों में सुनवाई होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *