15 अप्रैल को मोदी करेंगे KMP का उद्घाटन, लेकिन हरियाणा से नही, यूपी से

Breaking चर्चा में राजनीति सरकार-प्रशासन हरियाणा हरियाणा विशेष

Yuva Haryana

New Delhi, 28 March 2018

कुंडली-मानेसर-पलवल एक्सप्रेस- वे के बचे हुए हिस्से का उद्घाटन 15 अप्रैल को होने जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसका उद्घाटन करेंगे। खास बात यह है कि उद्घाटन कार्यक्रम हरियाणा में नहीं, बल्कि उत्तरप्रदेश के मेरठ में होगा। पीएम  हेलीकॉप्टर से  हरियाणा के पावसरा गांव में बने टोल प्लाजा पर उतरेंगे और यहां से रोड शो करते हुए यूपी के बागपत में जाएंगे।

बता दें कि पिछले कई सालों से यह प्रोजेक्ट बंद था। जिस पर सुप्रीम कोर्ट ने  KGP का निर्माण कार्य जल्द शुरू करने का आदेश दिया था। पीएम नरेंद्र मोदी ने पांच नवंबर 2015 को इस प्रोजेक्ट का शिलान्यास किया था। अब एनएचएआई ने 15 अप्रैल 2018 को इस प्रोजेक्ट का शिलान्यास पीएम नरेंद्र मोदी से कराने का फैसला लिया है। 

KGP पर यमुना नदी पर पुल हरियाणा के मनौली गांव से शुरू हुआ है। यह पुल यूपी के खेकड़ा गांव के पास उतारा गया है। यूपी से चलने के बाद केवल तीन किलोमीटर दूर ही पावसरा गांव की सीमा पर टोल प्लाजा लगाया गया है। हरियाणा व यूपी के किसानों के खेत के रास्ते अंडरब्रिज से जोड़े गए है। बढ़खालसा गांव के पास केएमपी को जोड़ने वाले पुल के नीचे से सर्विस रोड भी बनकर तैयार हो गए है।

KMP को फ्लाईओवर के जरिए KGP के लिए जोड़ा जाएगा। इस वजह से यह दो भागों में बन रहा है। KMPको प्रदेश सरकार तो KGP को केंद्र सरकार बना रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *