ग्रुप डी की भर्ती के नियमों में संसोधन, गुरुग्राम में 1000 एसपीओ की होगी भर्ती

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें राजनीति सरकार-प्रशासन हरियाणा

Sahab Ram, Yuva Haryana
Chandigarh, 26 June, 2018

हरियाणा कैबिनेट की बैठक में आज कई अहम फैसलों को मंजूरी मिली है। आज मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में गुरुग्राम में एक हजार एसपीओ की भर्ती करने के फैसले को मंजूरी मिली है।

वहीं कैबिनेट की बैठक में ग्रुप डी की भर्ती के नियमों में संसोधन को भी मंजूरी मिल गई है। बैठक में बाद राज्यमंत्री कृष्ण बेदी और राजीव जैन पूरी जानकारी दी।

मनोहर कैबिनेट के फैसले

1. दीन दयाल जन आवास योजना: किफायती प्लाट आवास नीति, 2016 को संशोधन के साथ मंजूरी प्रदान की गई है। अब दीन दयाल जन आवास योजना, 2016 के तहत सेक्टरों के कुल नियोजित क्षेत्र के 40 प्रतिशत तक के लाइसेंस आवेदनों को अनुमति दी जाएगी। 90 दिन की ओपनिंग विंडो की समाप्ति के बाद भी आवेदन लिए जाएंगे।

2. हरियाणा ग्रुप डी कर्मचारी (भर्ती एवं सेवा शर्त अधिनियम 2018) में संशोधन किया गया। सामाजिक-आर्थिक शर्त तथा अनुभव के लिए 10 अंक की वरीयता देने वाले खण्ड 2 में बहन व बेटी शब्द को हटाया जाएगा।

3. इंटरनेशनल टर्मिनल मार्किट के कार्य को सुविधाजनक बनाने के लिए एक निश्चित समय सीमा के अंदर कम्पनी अधिनियम 2013 के तहत निगर्मित स्पेशल पर्पज व्हीकल (एसवीपी) अर्थात हरियाणा अंतरराष्ट्रीय बागवानी विपणन निगम लिमिटेड की स्थापना के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान की गई।

4. पुलिस कमिश्नरेट गुरुग्राम में नाईट ड्यूटी के लिए सेना के अतिरिक्त 1000 भूतपूर्व सैनिकों को विशेष पुलिस अधिकारी के रूप में नियुक्ति के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान की गई। योग्य स्वेच्छिक भूतपूर्व सैनिकों को 18 हजार रुपए मासिक मानदेय पर एक वर्ष के लिए नियोजित किया जाएगा।

4. मानकपुर लक्कड़ मंडी (जगाधरी, यमुनानगर) में 50 प्रतिशत प्लाट खुली बोली के माध्यम से 17.40 लाख रुपए रिजर्व प्राइस के साथ आवंटित किए जाएंगे। इस मंडी में 400 प्लाट हैं और टिम्बर व्यापारी लम्बे समय से इस मांग को उठा रहे थे।

5. नूंह जिला में बांधोंली से किडानेर (राजस्थान सीमा तक) सड़क का निर्माण करने का निर्णय लिया गया है। इससे हरियाणा और राजस्थान के मध्य इस मार्ग से 20 किलोमीटर दूरी कम हो जाएगी।

6. HVPNL और HPGCL में काम कर रहे नियमित चिकित्सा अधिकारियों के लिए केवल परामर्शदाता और वरिष्ठ परामर्शदाता के रूप में नैदानिक ड्यूटी करने के लिए सेवानिवृति की आयु को 58 साल से बढ़ाकर 65 वर्ष तक करने की स्वीकृति प्रदान की गई।

7. स्वास्थ्य विभाग की तर्ज पर विश्वविद्यालय या अन्य संस्थानों में नियुक्त चिकित्सकों की भी आयु सीमा 58 से बढ़ाकर 65 वर्ष करने का निर्णय लिया गया है।

8. रीजनल कनेक्टिविटी स्किम के तहत RCS हवाई अड्डों पर और राज्य में स्तिथ अन्य हवाई अड्डों से RCS हवाई उड़ानों के लिए विमानन टरबाइन ईंधन की बिक्री पर वैट की दर को 20 प्रतिशत से घटाकर 1 प्रतिशत करने की स्वीकृति प्रदान की गई है।

9. सरकार ने भौगोलिक निकटता और प्रशासनिक सुविधा के दृष्टिगत जिला रेवाड़ी में पटवार हलका चिल्हड़ के क्षेत्र के तहत आने वाले गांव जैतपुर-शेखपुर, नूरपुर और चिल्हड़ को उप तहसील पाल्हावास से निकालकर रेवाड़ी तहसील में और जिला करनाल में 5 गांवों मारगेन, मंगोलौरा, नागलमेघा और रावड को तहसील एवं उपमंडल घरौंडा से निकालकर तहसील एवं उपमंडल करनाल में स्थानांतरित करने का निर्णय लिया गया है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *