अब व्हाट्सऐप के जरिए विदेश से भारत पैसे हो सकेंगे ट्रांसफर, फेसबुक कर रही है क्रिप्टोकरेंसी पर काम

Breaking चर्चा में दुनिया देश बड़ी ख़बरें हरियाणा हरियाणा विशेष

Shweta Kushwaha, Yuva Haryana

Chandigarh, 22 Dec, 2018

सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक क्रिप्टोकरेंसी पर काम कर रही है, जिसके जरिए उपभोगकर्ता व्हाट्सऐप मैसिजिंग ऐप पर पैसों का ट्रांसफर कर सकेंगे। कंपनी इस पर जोर-शोर से काम करने में लगी हुई है।

सूत्रों का कहना है कि अस्थिरता को कम से कम करने के लिए कंपनी एक स्टेबलकॉइन विकसित कर रही है, जो एक तरह की डिजिटल करेंसी है। फेसबुक इस कॉइन को जारी करने से कोसो दूर है क्योंकि वह अपनी रणनीति पर अभी भी काम कर रही है।

बता दें कि 2014 में अपने मैसेंजर ऐप के संचालन के लिए पेपाल के पूर्व प्रेसिडेंट डेविड मार्कस को हायर करने के बाद ही इस बात के कयास लगाए जा रहे हैं कि फेसबुक वित्तीय सेवाओं में कदम रखेगी। मई में मार्कस को कंपनी के ब्लॉक चेन इनिशिएटिव का हेड बना दिया गया, जिसके बारे में सार्वजनिक तौर पर जानकारी नहीं दी गई।

फिलहाल फेसबुक लोगों को हायर कर रही है और ब्लॉक चेन ग्रुप में 40 लोगों हैं। कंपनी के एक प्रवक्ता ने बताया कि फेसबुक भी ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी की ताकत का इस्तेमाल करने के तरीके ढूंढ रही है। यह टीम विभिन्न ऐप्लिकेशंस में संभावनाएं तलाश रही है।

फेसबुक की इनक्रिप्टेड मोबाइल मैसिजिंग ऐप व्हाट्सऐप भारत में बेहद लोकप्रिय है, जहां इसके 20 करोड़ से भी ज्यादा उपभोगकर्ता हैं। रेमिटेंस के क्षेत्र में भी दुनियाभर में भारत का दबदबा है। वर्ल्ड बैंक ने अपनी एक रिपोर्ट में बताया कि लोगों ने दुनियाभर से अपने देश भारत में साल 2017 में 69 अरब डॉलर भेजे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *