हरियाणा में 5 दिन पहले ही होगी मानसून की झमाझम बारिश, घग्घर नदी से बाढ़ का खतरा

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें हरियाणा हरियाणा विशेष

Shweta Kushwaha, Yuva Haryana

Chandiagrh, 19 June, 2018

भारी गर्मी होने के कारण लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि बीच बीच में बारिश होने से काफी निजात मिली है।  लेकिन बारिश के बावजूद भी सूरज अपनी तपिश पीछे नहीं छोड़ रहा है।

मौसम विभाग ने बताया है कि इस बार मानसून 5 दिन पहले ही दस्तक देगा और बरसात भी काफी अच्छी होने की संभावना बताई जा रही है।

ज्यादा बरसात के कारण प्रदेश की घग्घर नदी में बाढ़ आने का खतरा भी रहता है। हर बार अधिक बारिश से इसमें खतरा बढ़ जाता है। वहीं यमुना के तटीय इलाकों में लोगों का कहना है कि बाढ़ से बचाव के लिए कोई भी उपाय नहीं किये जा रहे हैं।

प्रशासन ने इसी विषय पर चर्चा के लिए अधिकारियों की एक बैठक भी रखी है, जिसमें बाढ़ से बढ़ने वाले खतरे पर लगाम लगाने के लिए रणनीति बनाई जाएगी। बता दें कि घग्घर में बरसाती दिनों को छोड़कर दूषित पानी का बहाव होता है। घग्घर नदी का पानी किसानों द्वारा खेतों को सींचने का काम भी किया जाता है।

यह नदी हिमाचल की पहाड़ियों से निकलती है और कालका से पंचकूला के रास्ते से पटियाला, कैथल, संगरूर, फतेहाबाद, मानसा और सिरसा के मैदानी क्षेत्रों से होकर राजस्थान प्रवेश करती है।

इधर हरियाणा के मौसम विभाग ने किसानों के लिए अलर्ट जारी किया है। हिसार मौसम विभाग के मुताबिक 24 जून तक मौसम परिवर्तनशील रहेगा। बीच-बीच में आंशिक बादल व धूलभरी हवाएं चलने की संभावना है।

नरमा और कपास की फसल में आश्यकता नुसार सिंचाई करें वहीं धान की नर्सरी में पीलापन आए तो अलग-अलग घोल भी इस्तेमाल करें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *