24 दिन बाद काम पर लौटे बहुद्देशीय स्वास्थ्य कर्मचारी, कई मांगों पर बनी सहमति

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें रोजगार हरियाणा हरियाणा विशेष

Sahab Ram, Yuva Haryana
Chandigarh, 20 Sept, 2018

हरियाणा में पिछले 24 दिनों से हड़ताल पर बैठे बहुद्देशीय स्वास्थ्य कर्मचारियों की हड़ताल खत्म हो गई है और आज कर्मचारी काम पर लौट आए हैं। कर्मचारियों के प्रतिनिधिमंडल की कल सरकार के अधिकारियों से बातचीत हुई थी जिसके बाद हड़ताल को खत्म किया गया है।

कल कर्मचारियो ंकी स्वास्थ्य मंत्री के साथ बैठक में कई मांगों पर सहमति बनी है जिसको लेकर जल्द ही अधिसूचना जारी की जाएगी । एसोसिएशन के ज़िला प्रधान अनिल गोयत, सचिव बजरंग सोनी और प्रवक्ता नूर मोहमद ने बताया कि सरकार के बुलावे कल एसोसिएशन का शिष्टमंडल राज्य प्रधान ओमपति कादयान के नेतृत्व में चंडीगढ़ पहुंचा था, यहां पर स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज सहित वित्त विभाग के प्रधान सचिव टीवीएसएन प्रसाद, वित्त विभाग के वज़ीर सिंह गोयत, एसीएस हेल्थ आरआर जोवल, महानिदेशक स्वास्थ्य सेवाएं, निदेशक स्वास्थ्य सेवाएं, निदेशक मलेरिया सहित आदि उच्च स्तरीय अधिकारियों की उपस्थिति में एसोसिएशन के शिष्टमंडल के साथ हुई।

मीटिंग में गत 24 दिनों से चल रही हड़ताल मांगें पूरी होने के ठोस आश्वसन पर वापिस लेने का निर्णय लिया गया। स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज के साथ हुई मीटिंग में मानी गई प्रमुख मांगों में निम्नलिखित शामिल हैं :

1) आरसीएच परियोजना में कार्यरत महिला एमपीएचडब्ल्यू कर्मियों का एमसीएच(मातृत्व और शिशु स्वास्थ्य भत्ता)अलाउन्स 1000/,वर्दी भत्ता 900/ करने की माँगों की अधिसूचना 15 दिन में जारी करना।
2)4200/ ग्रेड पे को लागू करने के ठोस आश्वसन अनुसार शीघ्र कार्यवाही करते हुए घोषणा करना
3)हड़ताली कर्मचारियों पर एस्मा के तहत दर्ज केस वापिस लेने,गिरफ़्तारी और मुकदमे बहाल करने,टर्मिनेशन बहाली सहित हड़ताल से पूर्व स्थिति के अनुसार हड़ताली दिनों का वेतन जारी करने सहित सभी दमनकारी कार्यवाही वापिस लेने का निर्णय के साथ हड़ताल वापिस लेने पर समझौता हुआ।
4)आज 20 सितम्बर से सभी हड़ताली कर्मचारियों को ड्यूटी पर उपस्थित होने के आदेशानुसार सभी सिविल सर्जन को निर्देशों सहित हड़ताली दिनों का वेतन जारी करने का समझौता हुआ।

एसोसिएशन के प्रवक्ता नूर मोहमद ने बताया कि आज सभी कर्मचारी नागरिक हस्पताल, हिसार के सामने धरना स्थल पर उपस्थित होने उपरांत अपने कार्यस्थल पर ड्यूटी ग्रहण कर लिया। मीटिंग में भाग लेने वाले राज्य कार्यकारिणी के महासचिव हरीनिवास, वित्त सचिव संतोष सैनी, सह सचिव सुरेश उचाना, मुख्य सलाहकार मन्दीप राठी, हिसार ज़िले के प्रधान अनिल गोयत, बजरंग सोनी, कुल्ताज़ मलिक, श्रवण कुमार सहित आदि पदाधिकारी उपस्थित थे।

आज हड़ताल के समापन अवसर में भाग लेने वाले प्रमुख पदाधिकारियों में जितेंद्र मलिक,राजकुमार,रोहताश ज्याणी,प्रेम सैनी,रमेश रंगा,विकास सन्द्लाना,विनय सेतिया,अंग्रेज सिंह,सुदेश पुनिया,शुभराम,रत्तन शर्मा,प्रताप सहरावत,रमेश कुंडू,उषा गिल,राज़बाला,शीला देवी,कांता,मुकेश कुमारी,आमना खान,राममूर्ति,सज्जन सिंह,सुरेश सुरेवाला,मायापति,राजेश कुमारी आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *