फसलों की लागत पर 50 फीसदी मुनाफा जोड़कर घोषित करेंगे एमएसपी- सीएम खट्टर

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें राजनीति सरकार-प्रशासन हरियाणा

Sahab Ram, Yuva Haryana
Chandigarh, 23 June, 2018

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि आगामी खरीफ फसल से पहले डॉ स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट के अनुसार किसानों को उनकी फसल के लागत पर 50 प्रतिशत मुनाफा जोडक़र न्यूनतम समर्थन मूल्य निर्धारित किया जाएगा।

 मुख्यमंत्री आज टोहाना के शगुन पैलेस में आयोजित जनसंवाद सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने टोहाना विधानसभा क्षेत्र के लिए 120 करोड़ रुपये की राशि से विभिन्न विकास कार्यों की घोषणा की। इससे पूर्व डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी के बलिदान दिवस पर उन्हें अपने श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए मुख्यमंत्री ने टोहाना में बन रहे खेल स्टेडियम का नामकरण डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी खेल स्टेडियम करने का ऐलान किया।

उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों को कर्मबद्ध ढंग से लागू कर रही है। स्वयं डॉ स्वामीनाथन ने भी माना है कि वर्तमान सरकार उनकी सिफारिशों को लागू कर रही है। इस दिशा में फसल बीमा योजना जैसी महत्वाकांक्षी योजना को लागू किया गया है। हरियाणा में इस योजना के अंतर्गत किसानों ने अभी तक 209 करोड़ रुपये का प्रीमियम दिया था, जबकि उन्हें 400 करोड़ रुपये का बीमा क्लेम मिल चुका है। हाल ही में फतेहाबाद जिला के किसानों को 32 हजार प्रति किसान की औसत से 72 करोड़ रुपये का क्लेम मिला है, जबकि पूर्व सरकारों में 5 व 10 रुपये के चैक देकर किसानों का मजाक उड़ाया जाता था।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में भावांतर भरपाई योजना लागू करके छोटे किसानों के जोखिम को भी कम किया गया है। इस योजना को देश के अन्य राज्य भी लागू कर रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्ष 2014 में कांग्रेस सरकार के मुकाबले वर्तमान सरकार का बजट 2 गुणा बढक़र एक लाख 15 हजार करोड़ रुपये हो गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने एक पत्र पंजाब के मुख्यमंत्री को लिखकर पाकिस्तान जा रहे रावी नदी के पानी को हरियाणा प्रदेश को उपलब्ध करवाने की मांग रखी है। उन्होंने कहा कि एसवाईएल नहर के मसले पर भी प्रदेश ने मजबूती से अपना पक्ष रखा है और जल्द ही इस नहर का पानी भी हरियाणा के किसानों को मिलेगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश गठन के बाद से 300 टेल ऐसी थी जिन पर कभी पानी ही नहीं पहुंचा था, लेकिन वर्तमान सरकार ने अपने साढ़े तीन साल के कार्यकाल में ऐसी 293 टेलों पर पानी पहुंचाने का काम किया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि विपक्षी दल उन पर वोटों की राजनीति करने का आरोप लगाते हैं, जबकि वास्तविकता यह है कि बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान, स्वच्छता अभियान और लोगों को स्वस्थ रखने के लिए योग को बढ़ावा देने का अभियान सामाजिक सरोकार से जुड़े हुए है, ना की वोट बैंक से। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार के प्रयासों से हरियाणा का लिंगानुपात 871 से बढक़र 922 हो गया है और जल्द ही यह 950 तक हो जाएगा।

मनोहर लाल ने कहा कि उन्होंने साढ़े तीन साल में प्रदेश के विकास के लिए 5 हजार घोषणा की थी, जिसमें से 3400 घोषणा पूरी हो चुकी है। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार के कार्यकाल में इतने विकास कार्य हो जाएंगे, जितने पूर्व सरकार की दस साल के कार्यकाल में भी नहीं हुए थे।

भाजपा प्रदेशाध्यक्ष एवं टोहाना के विधायक सुभाष बराला ने कहा कि वर्तमान भाजपा सरकार के कार्यकाल की विपक्षी दल भी दबी जुबान से तारीफ कर रहे हैं। प्रदेश सरकार के साढ़े तीन साल में अभूतपूर्व विकास कार्य करवाए गए है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना तथा प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, स्वास्थ्य बीमा योजना तथा फसल बीमा योजना जैसी अनेक योजनाएं लागू की गई है, जिनका सीधा लाभ जनता को मिला है। भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने कहा कि विपक्षी दल अपना अस्तित्व बचाने के लिए आंदोलन कर रहे हैं, जबकि वास्तविकता में उनके पास सरकार का विरोध करने का कोई मुद्दा नहीं है।

प्रदेशाध्यक्ष ने कहा कि टोहाना विधानसभा क्षेत्र के लिए मुख्यमंत्री ने दिल खोलकर विकास कार्य करवाए है, जब भी मुख्यमंत्री के समक्ष हलके के विकास की कोई मांग रखी गई तो मुख्यमंत्री ने उसे सहर्ष स्वीकार किया। टोहाना विधानसभा वर्तमान समय में एक हजार करोड़ के लगभग विकास कार्य करवाए जा चुके हैं, इसके लिए उन्होंने मुख्यमंत्री का धन्यवाद भी किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *