Home Breaking मुंडका-बहादुरगढ़ मैट्रो लाइन को सांपला तक बढ़ाने की केंद्र से मांग, सीएम ने दी जानकारी

मुंडका-बहादुरगढ़ मैट्रो लाइन को सांपला तक बढ़ाने की केंद्र से मांग, सीएम ने दी जानकारी

0

Pardeep Dhankar, Yuva Haryana
Bahadurgarh, 24 June, 2018

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि मुंडका-बहादुरगढ़ मैट्रो लाइन का बहादुरगढ़ से सांपला तक इस लाइन को बढ़ाने की मांग केंद्र सरकार से की गई है। इसके साथ ही गुरुग्राम हुडा सिटी सेंटर मैट्रो लाइन को मानेसर तक एक रूट बनाने और पुराने गुरुग्राम शहर में रेलवे स्टेशन को मैट्रो लाइन से जोडऩे का प्रस्ताव भी केंद्र सरकार को भेजा गया है।

मुख्यमंत्री ने यह जानकारी आज बहादुरगढ़ में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा वीडियो कॉन्फे्रंसिंग के माध्यम से मुंडका-बहादुरगढ़ मेट्रो के लोकार्पण उपरांत पत्रकारों से बातचीत के दौरान दी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि मुंडका-बहादुरगढ़ मैट्रो का लाभ न केवल बहादुरगढ़ के लोगों को होगा बल्कि रोहतक और झज्जर तक के लोग भी इस मेट्रो सेवा का लाभ उठा सकेंगे। उन्होंने कहा कि लगभग डेढ़ लाख लोग प्रतिदिन इसमें यात्रा कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि इस मेट्रो सेवा से  लोगों को ट्रैफिक जाम की समस्या से भी निजात मिलेगी।

पत्रकारों से बातचीत में मुख्यमंत्री ने बताया कि कई मैट्रो  परियोजनाएं पाइपलाइन में हैं, जिसके तहत मुज्जसर से बल्लभगढ़ तक एक मैट्रो रेलवे लाइन 2 महीने में तैयार हो जाएगी, जिसकी लंबाई 3.5 किलोमीटर है। रिठाला से कुंडली का प्रपोजल भी बन गया है, इस पर भी बहुत जल्द काम शुरू होगा। द्वारका-बाढ़सा मैट्रो रेल लाइन की भी मांग केंद्र सरकार को भेजी गई है।

उन्होंने कहा कि इन मैट्रो लाइनों के साथ-साथ रिजनल रैपिड ट्रांसपोर्ट सिस्टम के माध्यम से जो दूरी के स्टेशन हैं उनके लिए भी एक प्रस्ताव फाइनल हो गया है, जिसमें एक लाइन दिल्ली से अलवर तक गुरुग्राम, मानेसर, धारूहेड़ा और बावल से राजस्थान बॉर्डर तक होगी। दूसरी आरआरटीएस की लाइन दिल्ली से सोनीपत होते हुए पानीपत जाएगी, इसका प्रस्ताव भी केंद्र को भेज दिया है। इन पर जल्द काम शुरू होगा। इसके अलावा दिल्ली से रोहतक की योजना भी पाइपलाइन में है ।

उन्होंने कहा कि न केवल मैट्रो और रेलवे बल्कि सडक़ों का भी काम प्रदेश में तेज गति से हो रहा है। उन्होंने कहा कि अगले महीने में केएमपी के कुंडली से मानेसर के शेष भाग लगभग तैयार होने वाला है, जिसका उदघाटन प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी करेंगे। उन्होंने कहा कि हरियाणा में 907 किलोमीटर के 11 नेशनल हाईवे केंद्र सरकार ने मंजूर किये हैं। उन्होंने कहा कि इतना बड़ा इंफ्रास्ट्रक्चर होने के बाद हरियाणा की जनता को इसका लाभ मिलेगा। हरियाणा की आर्थिक स्थिति अच्छी होगी और ओद्योगिक विकास होगा  तथा बेरोजगारों को रोजगार भी मिलेगा।

 पिछली सरकार के कार्यकाल के दौरान रूके हुए कार्यों के संबंध में पत्रकारों के सवाल का जवाब देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकारों का काम लगातार चलने वाला काम है। क्या चौटाला जी के शासनकाल के जो प्रोजेक्ट थे  वो कांग्रेस न नहीं बनवाए । कांग्रेस जो प्रोजेक्ट छोड़ के गई थी वो क्या हम नहीं बनवाएंगे। अटल जी के छोड़े हुए जो प्रोजेक्ट है वो क्या मनमनोहन जी ने नहीं बनवाए। इसी तरह मनमोहन जी के़ छोड़े हुए प्रोजेक्ट हैं वो मोदी जी क्या नहीं बनवाएंगे। उन्होंने कहा कि पिछली सरकारों के जो छोड़े हुए काम होते हैं उन्हें पूरा करना अगली  सरकार का दायित्व होता है।

मुख्यमंत्री ने पिछली सरकार के कार्यकाल का उदाहरण देते हुए कहा कि केएमपी वर्ष 2009 तक बनके तैयार होना था लेकिन जिस प्रकार की रूकावटें इसमें पैदा हुई उसको प्रधानमंत्री ने आते ही वर्ष 2014 में सभी रुकावटों को दूर किया और सुप्रीम कोर्ट से मंजूरी ली और इसके परिणामस्वरूप आज उसका कार्य लगभग पूरा होने वाला है। उन्होंने कहा कि उनके छोड़े गए काम चाहे वे सामान्य गति वाले काम हो या रूकावटें वाले हों उन सभी को ठीक कर कामों को पूरा करेंगे। उन्होंने कहा कि नेशनल हाईवे, आरआरटीएस के प्रोजेक्ट ये सब वर्तमान सरकार के समय के है। मेट्रो की नई डिमांड सब इस समय में हो रही है।

Load More Related Articles
Load More By Yuva Haryana
Load More In Breaking

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

हरियाणा में किसानों को बिजली विभाग ने दी बड़ी राहत, खुद कर सकेंगे मोटर की खरीद

Sahab Ram, Yuva Haryana, Chandigarh हरियाणा सरकार ने प्रदेश के किसानों को राहत देते हुए नि…