अच्छी खबर -लड़कों के मुकाबले लड़कियां ज्यादा पढ़ना चाहती हैं मुरथल में

Breaking बड़ी ख़बरें युवा सरकार-प्रशासन हरियाणा हरियाणा विशेष

देश भर में कुछ अपुष्ट और आधारहीन खबरों के कारण चर्चा में आए मुरथल के लिए एक अच्छी खबर है। जहां मीडिया की खबरों ने इस कस्बे का नाम महिलाओं के साथ अभद्रता से जोड़ दिया वहीं देशभर की लड़कियों ने उन खबरों को धत्ता बताते हुए यहां पढ़ने की इच्छा जाहिर की है, वो भी लड़कों से मुकाबले कहीं ज्यादा।

NAAC से A ग्रेड प्राप्त दीनबंधु छोटू राम विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय मुरथल, सोनीपत में अब तक हरियाणा समेत 13 राज्यों के छात्रों ने आवेदन किए हैं। इनमें छात्राओं की संख्या अधिक है। विश्वविद्यालय में विभिन्न पाठ्यक्रमों के लिए अब तक 1201 लड़कियों ने आवेदन किए हैं, वहीं लडक़ों की आवेदन करने की संख्या 813 है।
विश्वविद्यालय में प्रवेश प्रक्रिया प्रारंभ हो चुकी है। ऑनलाइन आवेदन किए जा रहे हैं और आवेदन करने की अंतिम तिथि 15 जून है। इस बार यूनिवर्सिटी में हरियाणा समेत 13 राज्यों से छात्रों ने दाखिले में रूचि दिखाई है। जिन राज्यों के छात्रों ने यहां दाखिले के लिए रूचि ली है, उनमें  केरल, पश्चिमी बंगाल, असम, मध्यप्रदेश, तमिलनाडू, उत्तरखंड, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, पंजाब, बिहार, उत्तर प्रदेश, दिल्ली व हरियाणा शामिल है। इन राज्यों से दाखिले के लिए आवेदन करने वालों में लड़कियों की संख्या काफी अधिक है। इससे साफ है कि यूनिवर्सिटी के प्रति अन्य राज्यों के छात्रों का नजरिया बदल रहा है।
गत वर्ष विश्वविद्यालय ने यूजीसी प्रोग्राम में सिंग्ल चाइल्ड गर्ल्स के लिए सीट आरक्षित की थी। इसमें भी अच्छा रिस्पांस देखने को मिल रहा है। अब तक सिंगल चाइल्ड गर्ल्स के लिए 116 आवेदन प्राप्त हो चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *