खास बातचीतः रोहतक से चुनाव लड़ूंगा या नहीं, ये पार्टी फैसला करेगी- नवीन जयहिंद

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें राजनीति हरियाणा हरियाणा विशेष

Sahab Ram, Yuva Haryana
Chandigarh, 12 March, 2019

हरियाणा में लोकसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है और प्रदेश की राजनीति में उतरी आम आदमी पार्टी भी अपनी जोर आजमाइश में जुटी हुई है। इसी बीच युवा हरियाणा की टीम ने खास बातचीत की आम आदमी पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष नवीन जयहिंद से…

सवालः जेजेपी के साथ गठबंधन को लेकर दोनों की पार्टियों की काफी चर्चा हो रही है, आपके हिसाब से गठबंधन के कितने फीसदी दरवाजे खुले हैं ?

नवीन जयहिंद- जब दिल खुला हो और दरवाजा भी खुला हो उसमें प्रतिशत नहीं देखा जाता। जींद के उपचुनाव में बीजेपी को हराने के लिए मांगने पर हमने जेजेपी को समर्थन दिया था। अब जेजेपी से गठबंधन सिरे चढ़ेगा या नही, लेकिन भाईचारा हमेशा कायम रहेगा।

सवालः बार बार आप और जेजेपी के गुणसूत्र मिल जाते हैं, ये कैसे होता है कि आपका किसी दूसरी पार्टी की बजाय जेजेपी से ही ज्यादा गठबंधन की चर्चा होती है ?
जयहिंद- गुणसूत्र मिलने या ना मिलने की बात तो प्रदेश की जनता बताएगी, लेकिन हमने हरियाणा और देश को बचाने के लिए और बीजेपी को उखाड़ने के लिए जेजेपी को अपना समर्थन दिया था।

सवालः आप और जेजेपी का गठबंधन होता है तो आप कितनी सीटों की उम्मीद रखते हैं ?

जयहिंद- आम आदमी का मान- सम्मान बराबर होना चाहिए। जेजेपी अगर हमें 20 और 2 सीटें दे रही हो तो हम 10 और 1 सीटे ले लेंगे अगर वो बीजेपी को हराने की गारंटी लेते हैं।

सवालः क्या नवीन जयहिंद रोहतक से ही चुनाव लड़ना पसंद करेंगे ?
जयहिंद- मैं आंदोलन करने वाला आदामी हूं, नेता बनना मेरे लिए जरूरी नहीं है। जैसे पार्टी और जनता कहेगी, वैसे ही करूंगा। मेरी तरफ से कुछ नहीं कहना है, पार्टी की तरफ से जो आदेश आएंगे उसी हिसाब से मैं वहीं से चुनाव लड़ूंगा, अगर पार्टी चुनाव नहीं लड़वाती है तो भी मैं आंदोलन करने वाला आदमी हूं, पार्टी के लिए संघर्ष करता रहूंगा।

सवालः आपकी पार्टी की तरफ से लोकसभा और विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीद्वारों के चयन के लिए प्रफोर्मा तैयार किया गया है। इसमें सोशल मीडिया को सबसे ज्यादा तरजीह दी गई है, ऐसा क्यों ?
जयहिंद- सोशल मीडिया आज के दिनों में बहुत बड़ी भूमिका निभाता है। जिसको नेता बनना है उसको जरूरत के हिसाब से सोशल मीडिया का पता होना चाहिए।

सवालः अगर आपका जेजेपी के साथ गठबंधन होता है तो जिन सीटों को लेकर आप performa करवा रहे हैं, आपको उस सीट पर अच्छा कैंडिडेट मिलता है और साथी पार्टी भी उसी सीट पर चुनाव लड़ाए, ऐसे में आप क्या करेंगे ?
जयहिंद- उस पर हम सोच विचार करेंगे। हमारा लक्ष्य सिर्फ बीजेपी को हराना है। बीजेपी देश और हरियाणा के लिए हानिकारक है। पहले बीजेपी जाति के नाम पर राजनीति करती थी, अब ये सेना और देश के नाम से राजनीति कर रहे हैं।

सवालः PLPA act पर आपका विरोध किस प्रकार का रहेगा ?
जयहिंद- PLPA act बिल्डरों को फायदा पहुंचाने के लिए बनाया गया है। जिसमें अरावली और शिवालिक बिल्डरों को जमीने दी जाएगी। इसमें खट्टर सरकार 20 हजार करोड़ के घोटाले को अंजाम दे रही है। गुरुग्राम प्रदूषित शहरों मे आया है, और सरकार पेड़ काटने में लगी हुई है। कांग्रेस ने जमीन खाई थी और बीजेपी जंगल खा रही है। 10 साल में जितना कांग्रेस ने खाया था, उतना बीजेपी ने PLPA act बनाकर खा लिया है।

सवालः  बीजेपी का कहना है कि उन्होंने नौकरियों मे पारदर्शिता लाई है, क्या आप इस बात को सही मानते हैं ?
जयहिंद- बीजेपी ने हर साल 1 लाख नौकरी देने का वायदा किया था, लेकिन करीब साढे चार साल में अब तक कुल 54,000 युवाओं को ही नौकरी मिली है। मुख्यमंत्री जो ईमानदारी का मुकुट पहने घूम रहे है, वह झूठा है।

 

सवालः सुधीर यादव के भाई पर हमले को आप किस से जोड़ते है
जयहिंद- हमला सुधीर यादव पर होना था, लेकिन हमले के समय सुधीर यादव वहां पर नहीं था। ऐसा कर बीजेपी के लोग आप पार्टी को डराना चाहते है, लेकिन आप पार्टी के लोग हर रोज सर पर कफन बांधकर धूमते है। हम यमराज से भी नहीं डरते है।

सवालः पहले भी सोशल मीडिया पर ट्विटर की पोस्ट को लेकर पर आप कार्यकर्ताओं को प्रधानमंत्री की रैली से पहले उठाया गया था, इसको आप कैसे देखते हैं ?
जयहिंद- बीजेपी के लोग आम आदमी के कार्यकर्ताओं से डरते हैं, तभी इस प्रकार की हरकतें करते है। लेकिन आम आदमी पार्टी के लोग ऐसी हरकतों से डरने वाले नहीं हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *