यह स्कूल कर रहा है अनोखा काम, नवरात्रों में मां के नौ रुपों के लगाए जाते हैं यहा पौधे

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें हरियाणा हरियाणा विशेष

Yuva Haryana

Charkhi Dadri, 20 Oct, 2018

चरखी दादरी जिले का एक ऐसा स्कूल है जो अन्य स्कूलों से कुछ हटकर काम कर रहा है। दरअसल चरखी दादरी में स्थित एस. सी .आर स्कूल, जो कि हर त्यौहार पर कुछ ना कुछ खास करता है। इस साल भी नवरात्रों के मौके पर इस स्कूल के बच्चों ने ऐसा की कुछ खास किया है जिसको लेकर चारों तरफ चर्चा है।

चरखी दादरी के इस स्कूल में नवरात्रों के मौके पर स्कूल के प्रांगण में बच्चों ने मां के नौ रुपों के नामपर नौ नए पौधे लगाए हैं। साथ ही जो पुराने पौधे थे उनका भी सरंक्षण किया है। स्कूल के प्राचार्य डॉक्टर नरसिंह चाहर का मानना है कि जिस प्रकार मां दुर्गा जीवन दायिनी है, वह अपने भक्तों के कष्ट दूर करके उन्हे सुख समृद्धि प्रदान करती हैं। उसी प्रकार से पेड़ भी हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं और ये भी बड़े होकर हमें फल, छाया और शुद्ध पर्यावरण देते हैं।

वहीं स्कूल के प्रांगण में एक पेड़ पर श्री गणेश जी छवि उभार रखी है। इसको मंदिर में रखी प्रतिमा के रुप में रोज पूजा जाता है। हमारी हिन्दु मान्यता के अनुसार पेड़ और नदियां हमारे लिए पूजनीय है। उसी परम्परा का निर्वाह करते हुए या स्कूल हर साल ये अनोखा कार्य करता है।

वहीं इस स्कूल द्वारा संदेश देने के लिए पेड़ों पर सुंदर पंक्तियां लिखी गई है। जिससे की बच्चों और यहां के हर व्यक्ति को जागरुक किया जा सके। यदि हम वैज्ञानिक तरीके से भी देखें तो भी यह काम एक सराहनीय कार्य है। क्योंकि पेड़ हमेशा पर्यावरण को शुद्ध रखने में मदद करते हैं।

माँ दुर्गा की पूजा साल में दो बार होती है। शायद इस सोच को आगे रख कर लोगों को जागरुक करने के लिए इस स्कूल के द्वारा अधिक से अधिक पेड़ लागकर हमारे समाज में जागरुकता फैलाने का कार्य किया जा रहा है। ये स्कूल एक सराहनीय कार्य कर रहा है। बच्चों को पर्यावरण को शुद्ध रखने और पेड़ों को कभी ना काटने की शिक्षा यहां दी जा रही है । साथ ही यह स्कूल समाज को जागरुक कर बहुत बड़ा योगदान दे रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *