NDA के हरिवंश सिंह बने राज्यसभा में उपसभापति, इनेलो ने भी किया वोट

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें राजनीति सरकार-प्रशासन हरियाणा हरियाणा विशेष

Sahab Ram, Yuva Haryana

Delhi, 09 August, 2018

राज्यसभा के उपसभापति के लिए आज चुनाव संपन्न हो गया जिसमें एनडीए के उम्मीदवार हरिवंश सिंह ने जीत हासिल की है। हरिवंश सिंह जेडीयू के राज्यसभा सांसद हैं वहीं कांग्रेस की तरफ से बीके हरिप्रसाद को प्रत्याशी बनाया गया था। हरिवंश के पक्ष में 125 वोट पड़े जबकि बीके हरिप्रसाद के पक्ष में 105 मत आए।

इनेलो ने भी राज्यसभा में जेडीयू के हरिवंश सिंह को वोट दिया है। इससे पहले कल ही इनेलो के वरिष्ठ नेताओं ने साफ कर दिया था कि वो जेडीयू को वोट करेंगे। बता दें कि इनेलो के वरिष्ठ नेताओं ने बताया था कि जेडीयू के साथ इनेलो के पुराने संबंध रहे हैं। जेडीयू के नेता इनेलो की रैलियों और कार्यक्रमों में मौजूद रहते हैं। इसके अलावा अन्य कार्यों में भी जेडीयू और इनेलो साथ दिखाई देती है। ऐसे में इनेलो ने जेडीयू सांसद हरिवंश सिंह को वोट किया।

राज्यसभा के सभापति वैंकेया नायडू ने जैसे ही हरिवंश सिंह की जीत का ऐलान किया तभी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें उनकी सीट पर जाकर बधाई दी। विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद ने भी उन्हें जीत की बधाई दी और मिलकर जनता के मुद्दों पर साथ  काम करने की अपील की।

आज उपसभापति चुनाव के लिए दो बार वोटिंग हुई थी जिसमें पहली वार हरिवंश को 115 वोट मिले थे जबकि दूसरी बार 125 वोट मिले। पहली बार कुछ वोट ठीक तरीके से नहीं हो पाए थे जिस वजह से दोबारा वोटिंग की गई थी।

बता दें कि हाल ही में सेवानिवृत्त हुए उपसभापति पी. जे. कुरियन का कार्यकाल पिछले महीने यानी जुलाई में समाप्त हो गया था. 245 सदस्यीय राज्यसभा में इस समय 244 सदस्य हैं जबकि 1 सीट खाली है. मौजूदा 244 सदस्यीय उच्च सदन में उपसभापति चुनाव को जीतने के लिए 123 मतों की जरूरत थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *