प्रदेश में दिव्यांगों के लिए नई एप लांच, चुनावों से सम्बन्धित मिलेंगी सुविधाएं

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें शख्सियत सरकार-प्रशासन हरियाणा हरियाणा विशेष

Darshan Kait, Yuva Haryana

Kurukshetra, 16 Feb, 2019

धर्मनगरी कुरुक्षेत्र में एसीएस टीवीएसएन प्रसाद व हरियाणा के मुख्य चुनाव अधिकारी राजीव रंजन ने मोबाइल एप लांच की है। इस मोबाइल एप से दिव्यांग जनों को चुनाव से सम्बन्धित तमाम सुविधाएं मिलेंगी। इस मौके पर एसीएस ने चित्र प्रदर्शनी का उद्घाटन भी किया और 17 नए मतदाताओं को पहचान पत्र वितरित किए।

बता दें कि प्रदेश निर्वाचन विभाग की तरफ से यह कार्यक्रम आयोजित किया गया था, जिसमें हरियाणा वित्त एवं योजना विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद बतौर मुख्य अतिथि के तौर पर शिरकत करने पहुंचे थे।  उन्होंने कहा कि अच्छे भारत का निर्माण करने और राष्ट्र की प्रगति के लिए देश के प्रत्येक नागरिक को अपने वोट का प्रयोग करना चाहिए।

जब प्रत्येक व्यक्ति अपने वोट का प्रयोग करेगा, तो निश्चित ही अच्छे प्रत्याशी चुने जाएंगे और अच्छे प्रत्याशी देश और प्रदेश के विकास में अपना योगदान देंगे। 22 सालों में कुरुक्षेत्र में खासा बदलाव देखने को मिल रहा है, इस दौरान तकनीकी में बहुत परिवर्तन हुआ है, जिसके कारण समाज प्रगति की राह पर आगे बढ़ा है।

विकसित देशों में चुनावों को एक कैरियर लेकर देखा जा रहा है, जब अच्छे व्यक्ति एमएलए, एमपी बनेंगे तो देश का भविष्य भी उज्जवल होगा। इसके लिए सभी लोगों को चुनावों में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करनी होगी और एक-एक व्यक्ति को अपने वोट का प्रयोग करना होगा।

हरियाणा के मुख्य चुनाव अधिकारी राजीव रंजन ने एक-एक वोट के महत्व को कई उदाहरण देकर युवाओं को वोट का महत्व बताते हुए कहा कि एक वोट से अच्छे प्रत्याशी को जिताया जा सकता है। इसलिए एक-एक मतदाता को जागरुक करने के लिए स्कूलों में मतदाता जागरुकता क्लब का गठन किया गया है।

चुनाव निर्वाचन कार्यालय की तरफ से छात्रों को विशेष सुविधा दी गई है कि छात्र अपने शिक्षण संस्थान के एचओडी से सत्यापन करवाकर अपना वोट बनवा सकते है। इस देश में वोट न डालना कोई विकल्प नहीं है, देश के लोकतंत्र को मजबूत बनाने के लिए प्रत्येक व्यक्ति को अपने वोट का प्रयोग करना चाहिए।

मुख्य चुनाव अधिकारी राजीव रंजन  ने कहा कि प्रदेश में दिव्यांगों को सहुलियत मुहैया करवाने के लिए ही पीडब्लयूडी मोबाईल एप को लांच किया गया है। इस मोबाइल एप से दिव्यांग अपने वोट को बनवा सकते है, शुद्धिकरण करवाने के साथ-साथ अपने वोट से सम्बन्धित तमाम जानकारी भी हासिल कर सकते है।

इस मोबाइल एप से दिव्यांग जन मतदान के दिन व्हील चेयर की मांग कर सकते है, इस मांग पर विशेष वाहन दिव्यांग जन के घर से लेकर जाएगा और वोट डलवाने के बाद वाहन दिव्यांग जन को घर छोडकर जाएगा। चुनाव निर्वाचन विभाग का एक लक्ष्य है कि कोई भी दिव्यांग जन अपनी वोट डालने से वचिंत न रहे।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *