व्हाट्सऐप पर नया बदलाव, अब एक मैसेज 5 से ज्यादा बार फॉरवर्ड नहीं किया जा सकेगा

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें हरियाणा हरियाणा विशेष

Yuva Haryana

Chandigarh, 21 July, 2018

व्हाट्सऐप ने फेक न्यूज़ और अफवाहों पर रोक लगाने के लिए भारतीय यूजर्स पर मैसेज भेजने की सीमा तय कर दी है। कंपनी ने कहा है कि यूज़र अब क्विक फॉरवर्ड का बटन का भी इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे, जिस का ऑप्शन मीडिया मैसेज के बाद होता है।

कंपनी ने यह बदलाव सिर्फ भारत के यूज़र्स के लिए ही किया है। देश में इसकी टेस्टिंग शुरू हो चुकी है और जल्द ही इसे लागू कर दिया जाएगा। कंपनी का मानना है कि भारत में लोग दूसरे देशों से ज्यादा मैसेज- वीडियो, फोटो फॉरवर्ड करते है। इस बदलाव का मतलब है कि अगर एक मैसेज को पांच बार एक ही अकाउंट से फॉरवर्ड किया जा चुका है, तो व्हाट्सएप्प पर उस मैसेज को फॉरवर्ड करने का ऑप्शन डिसेबल हो जाएगा।

हालांकि यह नए नियम ग्रुप के दूसरे सदस्यों को वही मैसेज आगे 5 लोगों को फॉरवर्ड करने से नहीं रोक पाएगा। दरअसल, हाल के दिनों में व्हाट्सऐप के ज़रिए भेजे गए अफवाहों के कारण लोगों की हत्या के कई मामले सामने आए हैं। इसके बाद से व्हाट्सऐप द्वारा ऐसा कदम उठाया गया है।

वहीं, व्हाट्सऐप के ग्लोबल वर्ज़न में कंपनी मैसेज फॉरवर्ड करने की सीमा 20 रखी जाएगी। गौर करने वाली बात यह है कि भारत में व्हाट्सऐप का इस्तेमाल राजनीतिक पार्टियां जनता से जुड़ने के लिए करती रही हैं। जिसमें व्हाट्सऐप का सबसे अहम योगदान है।

इससे पहले, व्हाट्ऐप एक ऐसा फीचर लाया था जिससे यूज़र को यह पता चल जाता था कि उसको मिला हुआ मैसेज फॉरवर्ड किया गया है या नहीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *