होडल में जल्द खुलेगा सरकारी कॉलेज, अगले सेशन से लगेंगी कक्षाएं

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें सरकार-प्रशासन हरियाणा हरियाणा विशेष

Yuva Haryana, Chandigarh

हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने बताया कि वर्तमान सरकार ने प्रदेश में कुल 52 सरकारी कालेज स्थापित किए हैं जिनमें से 30 कालेज केवल लड़कियों के हैं। नए सरकारी कालेजों में से 16 के भवन बनकर तैयार हो चुके हैं बाकि पर काम चल रहा है। शिक्षा मंत्री आज हरियाणा विधानसभा सत्र में प्रश्नकाल के समय एक विधायक द्वारा कालेज खोलने से संबंधित पूछे गए प्रश्न का जवाब दे रहे थे। उन्होंने यह भी बताया कि वर्तमान में प्रदेश में 157 सरकारी कालेज स्थापित हैं जिनमें से अकेले जींद जिला में 8 कालेज हैं।

शिक्षा मंत्री ने बताया कि जींद जिला के गांव पिल्लूखेड़ा में प्रस्तावित राजकीय कन्या कालेज की कक्षाएं वर्तमान शैक्षणिक सत्र 2019-20 से वैकल्पिक भवन में चलाई जा रही हैं, जल्द ही इस कालेज के भवन का निर्माण कार्य पूरा हो जाएगा। फिर कक्षाएं अपने भवन में शुरू हो जाएंगी। उन्होंने आगे बताया कि इस कालेज के भवन निर्माण हेतु करीब 8-10 एकड़ भूमि की आवश्यकता थी। इसके लिए स्थानीय प्रशासन द्वारा नजदीक के गांव जामनी में 8 एकड़ भूमि चिन्हित कर ली गई है, इस भूमि के अधिग्रहण के 6 माह बाद भवन निर्माण का कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

उन्होंने एक अन्य विधायक के प्रश्न का उत्तर देते हुए कहा कि सोनीपत जिला में 20 सरकारी कालेज चल रहे हैं, इनमें एक कालेज गन्नौर में है। राज्य सरकार का लक्ष्य 20 किलोमीटर की परिधि में कम से कम एक कालेज खोलना है। एक अन्य प्रश्न का उत्तर देते हुए उन्होंने बताया कि होडल विधानसभा क्षेत्र में राज्य सरकार का एक सरकारी कालेज खोलने का प्रस्ताव है। इसके लिए जमीन का ले-आऊट प्लान बनाया जा रहा है, शीघ्र ही निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा। उन्होंने यह भी बताया कि इस कालेज के लिए आगामी शैक्षणिक सत्र 2020-21 से कक्षाएं शुरू कर जाएंगी। जब तक कालेज भवन का निर्माण पूरा नहीं होगा तब तक इस कालेज की कक्षाएं राजकीय वरिष्ठï माध्यमिक विद्यालय मंडोली में लगाई जाएंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *