इनेलो मुख्यालय का नया पता – फ्लैट नंबर 109, सेक्टर-3, चंडीगढ़

Breaking Uncategorized बड़ी ख़बरें राजनीति हरियाणा

Yuva Haryana, Chandigarh

हरियाणा के सबसे बड़े राजनीतिक घराने चौटाला परिवार के दोफाड़ होने के बाद एक बहुत बड़ा असर ये हुआ है कि इंडियन नेशनल लोकदल ने अपना वो ठिकाना बदल लिया है जो 13 साल से पार्टी का मुख्यालय था। चंडीगढ़ के सेक्टर-3 स्थित इनेलो मुख्यालय भले ही सिर्फ 100 मीटर दूर खिसका है लेकिन इसमें निहित राजनीतिक संकेत पार्टी और चौटाला परिवार के लिए ऐतिहासिक है।

शनिवार, 17 नवम्बर की सुबह से इनेलो मुख्यालय नए पते फ्लैट नंबर-109, सेक्टर-3 को कहा जाएगा जबकि 2005 से यह इसी सेक्टर में फ्लैट नंबर-17 में चल रहा था। बीते दो सप्ताह से अपने चरम पर पहुंचे इनेलो के संकट के मद्देनज़र इनेलो नेतृत्व ने पार्टी कार्यालय बदलने के फैसले को अमलीजामा पहना दिया है।

इनेलो का नया दफ्तर पुराने दफ्तर के ठीक सामने एमएलए फ्लैट्स की नई इमारत में होगा जो हाल ही में बनकर तैयार हुई है। यह नया दफ्तर लोहारू से विधायक ओमप्रकाश बड़वा के नाम पर अलॉट है।

पुराना पार्टी मुख्यालय 2005 से 2009 तक तावड़ु से विधायक साहिदा खान के नाम पर, 2009 से 2014 तक डबवाली से विधायक अजय सिंह चौटाला के नाम पर और 2014 से अब तक डबवाली की विधायक नैना सिंह चौटाला के नाम पर अलॉट है। उस फ्लैट का नैना सिंह के नाम होना ही कारण है कि इनेलो को अपना दफ्तर बदलना पड़ा है।

हालांकि अब तक अजय सिंह चौटाला के परिवार की तरफ से इस फ्लैट पर सार्वजनिक रूप से दावा नहीं किया गया है लेकिन किसी तरह की असहज स्थिति या टकराव से बचने के लिए इनेलो दफ्तर के स्टाफ ने अपना सामान शिफ्ट करने का फैसला लिया है। यह पूरा काम निपटाने के लिए शुक्रवार की रात का समय रखा गया।

ग्राउंड फ्लोर पर बने इनेलो के पुराने दफ्तर में आगे-पीछे खुला आंगन था और आगे के आंगन में स्टाफ के लिए भी 3-4 छोटे अस्थाई कमरे बने थे, जबकि नया फ्लैट पहली मंजिल पर है और वहां ये सुविधाएं नहीं मिलेंगी। पार्टी दफ्तर में तमाम वरिष्ठ नेताओं की तस्वीरें और कार्यकर्ताओं द्वारा भेंट की गई तस्वीरें थीं। ये सभी अब वहां से हटा ली जाएंगी। इस दफ्तर में पिछले एक दशक में पार्टी ने अच्छे बुरे समय में सैंकड़ों बैठकें की हैं और बहुत से राजनीतिक फैसले लिए हैं। पार्टी कार्यकर्ताओं की कई तरह की यादें भी इस दफ्तर से जुड़ी हैं लेकिन अब यह दफ्तर संभवत: अजय सिंह चौटाला के परिवार की नई संभावित पार्टी का मुख्यालय बनेगा।

चर्चा यह भी है कि थोड़े ही समय बाद इनेलो मुख्यालय को सेक्टर-4 में एक फ्लैट में स्थापित किया जाएगा जिसमें फिलहाल पार्टी प्रदेश अध्यक्ष अशोक अरोड़ा रह रहे हैं। यह फ्लैट जींद से विधायक रहे दिवंगत हरिचंद मिढा के नाम अलॉट था। प्राप्त सूचना के अनुसार इस फ्लैट को अभय सिंह के नाम ट्रांस्फर करवाया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *