नये वित्त वर्ष में कई बड़े बदलाव, जानिये क्या-क्या हैं नये बदलाव ?

Breaking चर्चा में देश बड़ी ख़बरें हरियाणा हरियाणा विशेष

Yuva Haryana
Chandigarh, 01 April, 2019

नये वित्त वर्ष की शुरुआत सोमवार के साथ हो रही है। इसके साथ ही यह नया वित्त वर्ष कुछ राहत आम जनता के लिए भी लेकर आया है। इस वित्त वर्ष में कई चीजें सस्ती हो रही है तो कई लोगों को फायदे की उम्मीद है।

  1. आयकर में बड़ी छूट

वेतनभोगी वर्ग के लिए सबसे बड़ी खुशखबरी यह है कि नये नियम के तहत पांच लाख रुपये तक की आय पूरी तरह से अब टैक्स फ्री रहेगी। समझदारी से काम करने वाले आयकरदाता अब इसका फायदा उठा सकते हैं।

2. बैंकों का लोन होगा सस्ता

सोमवार से बैंक एमसीएलआर के बजाय भारतीय रिजर्व बैंक के रेपो रेट के आधार पर कर्ज देंगे। ऐसे में आरबीआई जब भी रेपो रेट में कटौती करेगा, बैंकों को कर्ज पर ब्याज घटाना ही होगा। इससे सभी तरह के कर्ज सस्ता होने की उम्मीद है।

3. सस्ता होगा घर लेना

जीएसटी परिषद की बैठक में निर्माणाधीन मकानों पर जीएसटी की दर को घटाया गया था जिसके बाद अब मकानों पर जीएसटी की दर पांच फीसद हो गई है. ऐसे में अब घर लेना भी आम लोगों के लिए सस्ता पड़ेगा।

4.बीमा में भी मिलेगा फायदा

बीमा के नियमों में बदलाव किया गया है।  यह बदलाव आज से लागू हो गया है। इससे जीवन बीमा पॉलिसी लेना सस्ता हो जाएगा । इसका फायदा 22 से 50 वर्ष तक की उम्र के लोगों को होगा।

5. रेलवे में मिलेगी ये सुविधा

किसी यात्री को दो ट्रेनों में यात्रा करनी है तो उसके नाम पर संयुक्त पीएनआर जारी होगा। कनेक्टिंग ट्रेन छूटने पर टिकट की रकम वापस हो जाएगी।

6. पैन-आधार लिंक का समय बढा

सरकार ने पैन कार्ड और आधार कार्ड को लिंक कराने की समय सीमा को छह महीने को लिए ओर बढ़ा दिया है। इससे पहले यह समय सीमा 31 मार्च तक थी।

7. ईपीएफओ में मिलेगी सुविधा

ईपीएफओ का यूनिवर्सल अकाउंट नंबर यानी यूएएन ज्यादा प्रभावी हो जाएगा। नौकरी बदलने पर आपका पीएफ अकाउंट अपने आप ट्रांसफर हो जाएगा।

8. कंपोजीशन स्कीम की बढ़ी लिमिट

कंपोजीशन स्कीम की सीमा बढ़कर अब 1.5 करोड़ रुपये टर्नओवर तक होगी। डीएसटी के तहत अब उन्ही का पंजीकरण अनिवार्य होगा, जिनका सालाना टर्नओवर 40 लाख रुपये से ज्यादा है।

9. हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट

वाहन बनाने वाली कंपनियों के लिए हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट देना आवश्यक कर दिया गया है। नये नियमों में यह भी कहा गया है कि वाहन बिना नंबर प्लैट के फैक्ट्री से बाहर नहीं आ सकेगा।

10. रिटर्न नहीं भरा तो लगेगा जुर्माना

जिन आयकरदाताओं ने अपना रिटर्न नहीं भरा है, उनके लिए आफत आने वाली है। 31 मार्च 2019 तक जिन्होने रिटर्न नहीं भरा है वो एक अप्रैल को रिटर्न भर सकते हैं। इसके बाद में दस हजार रुपये तक का जुर्माना लग सकता है।

11. पीएनजी और सीएनजी हो सकती है महंगी

पीएनजी और सीएनजी गैसों के दाम में बढ़ोत्तरी होने की संभावना है। यह बढोत्तरी 18 फीसदी तक हो सकती है। वाहनों के किराये में भी इससे बढोत्तरी हो सकती है।

12. कारें हो सकती है महंगी

इस नये वित्त वर्ष में कारें लेना महंगा हो सकता है। टाटा मोटर्स, जगुआर लैंड रोवर इंडिया, टोयोटा, मारुति सुजुकी इंडिया समेत कई कंपनियों ने कारें महंगी करने की घोषणा कर दी थी। जो कि नये वित्त वर्ष से लागू हो गई हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *