सरपंचों के लिए राहत की खबर, अब पंचायतों के खाते नहीं होंगे सील

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें सरकार-प्रशासन हरियाणा हरियाणा विशेष

Yuva Haryana
Chandigarh, 13 April, 2018

हरियाणा में सरपंचों के लिए राहत की खबर है, क्योंकि हरियाणा में अब ई-पंचायत प्रणाली को थोड़ा बैकफुट पर लाया गया है. पंचायतों के खाते अब सील नहीं होंगे और सरपंच पुराने तरीके से ही खातों से पैसे निकाल सकेंगे।

आपको बता दें कि इससे पहले हरियाणा सरकार ने आदेश जारी किये थे कि उन पंचायतों के खाते सील किये जाएं जो ई-पंचायत प्रणाली में शामिल नहीं होना चाहते हैं, इसको लेकर पूरे हरियाणा में सरपंचों ने विरोध भी किया था ।

सरपंचों की तरफ से आंदोलन के बाद अब सरकार बैकफुट पर आ गई है और पंचायतों को जारी किये फरमान को वापस लिया गया है. अब पंचायतों के खाते भी सील नहीं होंगे और वो अपनी मर्जी के हिसाब से पैसे भी निकाल सकेंगे।

एक निजी समाचार पत्र के मुताबिक प्रदेश भर में जिला उपायुक्तों को पत्र जारी किया गया है कि पंचायतों के बैंक खातों को सील ना किया जाए और बैंकों से अदायगी पीआरआईएसाफ्ट से तैयार वाउचरों के बगैर की जाएगी।

इससे पहले सरपंचों और ग्राम सचिवों ने विरोध किया था, सरपंचों के मुताबिक उन्हे मजदूरों को रोजाना मेहनताना के तौर पर नकद पैसे देने होते हैं, लेकिन ई-पंचायत प्रणाली के जरिये ऐसा संभव नहीं है जिस वजह से काफी परेशानी होती है।

लेकिन अब सरकार सरपंचों और ग्राम सचिवों के विरोध के सामने बैकफुट पर आ गई है और सरकार ने यू-टर्न लेते हुए पुरानी प्रणाली को ही बहाल कर दिया है।

विभाग के निदेशक के मुताबिक पंचायतों के खातों को सील नहीं करने के आदेश जारी किये गए हैं, हालांकि ई-पंचायत प्रणाली के तहत कुछ काम जारी रहेंगे।

यह खबर भी देखें >>>>>
बिलों में हेरा-फेरी, और रीडिंग में गड़बड़ी के चलते निगम ने कंपनी कर्मचारियों की 70% सैलरी काटी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *