बिजली चोरी पर लगाम लगाने की तैयारी, जल्द आ सकते हैं स्मार्ट- मीटर

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें सरकार-प्रशासन हरियाणा हरियाणा विशेष

Shweta Kushwaha, Yuva Haryana

Chandigarh, 22 May, 2018

बिजली विभाग आपके लिए एक ऐसी चीज लेकर आया है, जिसके बारे में जानकर आप भी खुश हो जाएंगे और जो बेहद लाभदायक सिद्ध होने वाली है।

बिजली के मीटर को लेकर विभाग को लोगों से काफी शिकायतें मिलती थी। कभी गलत रीडिंग, कभी ज्यादा रीडिंग तो कभी कम। हर कोई परेशान रहता था, लेकिन अब ये सभी परेशानियां दूर हो जाएंगी।

क्योंकि अब एक ऐसा मीटर आने वाला हैं, जिसके जरिए आप अपनी जरूरत के अनुसार बिजली का उपयोग कर सकते हैं। जैसे मोबाइल का रिचार्ज करवाया जाता है, उसी तरह अब स्मार्ट मीटर को भी रिचार्ज करके सुविधानुसार बिजली का इस्तेमाल किया जा सकेगा।

निगम ने 10 लाख स्मार्ट मीटर खरीद लिए हैं। जिसकी जानकारी निगम CMD शत्रुजीत कपूर ने खुद दी है। उन्होंने बताया कि इन स्मार्ट मीटरों को अगले 2 सालों में लगाया जाएगा।

इस मीटर की खास बात ये है कि इनमें पोस्टपेड और प्रीपेड दोनों ही सुविधाएं दी जाएंगी। आप चाहें 1000 का रिचार्ज करवाते हैं या फिर 100 बिजली उतनी ही मिलेगी, जितना रिचार्ज करवाएंगे।

जैसे मोबाइल में पहले के बचे पैसे, नए रिचार्ज की राशि में एड हो जाते हें। उसी प्रकार बिजली के स्मार्ट मीटर में भी दुबारा से रिचार्ज करने पर पहले की राशि एड हो जाएगी।

बता दें कि 2500 रुपये की राशि में आप इस मीटर को ले सकेंगे। इससे बिजली चोरी, लोड सिस्टम, बिल भरने जैसे झंझटों आपको से छुटकारा मिलेगा।

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *