अंडा-मांस-मछली नहीं बिकेगा आज हरियाणा में, सरकार का आदेश

Breaking बड़ी ख़बरें सरकार-प्रशासन सेहत हरियाणा

Chandigarh, 29 March 2018

यह आदेश कितना लागू हो पाया, यह अलग बात है लेकिन हरियाणा राज्य की सीमा में 29 मार्च 2018 के दिन मांस, मछली, अंडा आदि की बिक्री गैरकानूनी घोषित की गई है। सरकार का आदेश है कि  इस दिन कोई भी हरियाणा में मांसाहारी वस्तु नहीं बेची जाएगी।

शहरी स्थानीय निकाय मंत्री कविता जैन ने घोषणा की है कि महावीर जयंती के अवसर पर 29 मार्च को प्रदेश के सभी शहरी इलाकों में बूचडखाने बंद होंगे तथा मांस, मछली एवं अंडा की बिक्री प्रतिबंधित रहेगी। शहरी स्थानीय निकाय विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वह निर्देशों की सख्ती से पालना सुनिश्चित कराएंगे तथा इसकी रिपोर्ट भेजेंगे।

कविता जैन ने बताया कि प्रत्येक वर्ष महावीर जयंती को अहिंसा दिवस के तौर पर मनाया जाता है। प्रदेश के विभिन्न धार्मिक संगठनों ने उनसे  मुलाकात करते हुए इस दिन जीव हत्या निषिद्ध किए जाने की मांग रखी गई थी। इसके बाद शहरी स्थानीय निकाय विभाग के अधिकारियों को इस संबंध में प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए।

जैन समुदाय की धार्मिक भावना का ख्याल रखते हुए 29 मार्च को प्रदेश में बूचडखाने बंद रखने तथा मांस, मछली, अंडा की खरीद-फरोख्त रोकने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है। मंत्री कविता जैन ने बताया कि उन्होंने शहरी स्थानीय निकाय विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वह पालिका क्षेत्रों में आदेशों की पालना कराना सुनिश्चित करें तथा इसकी अनुपालना की रिपोर्ट भेजें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *