ना खाऊंगा, ना किसी का हक मारूंगा, विकास की लम्बी पारी खेलूंगा -कैप्टन अभिमन्यु

Breaking Uncategorized बड़ी ख़बरें राजनीति सरकार-प्रशासन हरियाणा

Yuva Haryana

वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने कहा है कि उन्होंने सकारात्मक सोच के साथ अपने विधानसभा क्षेत्र के विकास की राह अपनाई है और विकास का लाभ सभी को मिले इस नेक नीयत से काम कर रहा हैं। नारनौंद में कैप्टन ने कहा, ‘ मैं किसी से डरता नहीं हूं। विपक्ष के लोग स्वार्थ लेकर लोगों को भ्रमित करने का काम कर रहे हैं। मैं निस्वार्थ लम्बी विकास की बारी खेलने वाला खिलाड़ी हूं और विकास की अच्छी बैटिंग भी करूंगा। जन कल्याण की जहां भी जिम्मेवारी मिलेगी काम करूंगा, ना खाऊंगा, ना ही किसी का हक मारूंगा। ”
कैप्टन ने कहा कि समाज को बांटने वाले लोगों  से दूर रहकर समाज की 36 बिरादरियों से मिलजुल कर रहो। उन्होंने उपस्थित लोगों का आह्वाह्न किया कि वे ऐसे लोगों के बहकावे में न आएं। इस अवसर पर वित्त मंत्री ने पौधारोपण कर पौधागिरी अभियान बारे लोगों को जागरूक किया।

यातायात व्यवस्था को सुगम व सरल बनाने के मद्देनजर नारनौंद शहर का बाईपास प्रस्तावित है। इससे नारनौंद व आसपास के क्षेत्र में  विकास की गति में और तेजी आएगी। बाईपास के लिए भूमि बेचने वाले व्यक्ति भूमि ई-पोर्टल पर अपनी भूमि का ब्योरा डाल सकते हैं।

यह बात हरियाणा के वित्त एवं राजस्व मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने आज उपमण्डल सचिवालय नारनौंद के भवन का शिलान्यास करने उपरान्त उपस्थित लोगों को सम्बोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि तीन मंजिला सचिवालय भवन 15 माह में बनकर तैयार हो जाएगा और इस भवन में वो सभी सुविधाएं उपलब्ध होगीं जो एक उपमण्डल स्तर के सचिवालय भवन में होती हैं।

उन्होंने कहा कि क्योंकि नारनौंद को उपमण्डल का दर्जा हासिल हो चुका है। इसलिए यहां सब डिविजन कोर्ट की स्थापना भी की जाएगी। सब डिविजन कोर्ट भवन के लिए  चार एकड़ भूमि की आवश्यकता है। उन्होंने उपमण्डल अधिकारी (ना0) व नगरपालिका को निर्देश दिए कि वे नारनौंद नगरपालिका क्षेत्र का सर्वे कर सब डिविजन कोर्ट भवन के लिए चार एकड़ भूमि की तलाश करें। भूमि मिलने उपरान्त 4 से 6 माह के अन्दर-अन्दर भवन निर्माण की अनुमति प्राप्त कर ली जाएगी। उन्होंने कहा कि नारनौंद क्षेत्र में उद्योग  व फैक्ट्ररियों की स्थापना करने वाले को सरकार की तरफ से बिजली व ऋण रियायती दरों पर उपलब्ध करवाए जाएंगे वहीं उद्योग लगाने के लिए खरीदी जाने वाली भूमि स्टाम्प डयूटी से छूट होगी।

उन्होंने कहा कि हिसार का हवाई अड्डा इस क्षेत्र के विकास में कारगर साबित होगा। इस हवाई अड्डे के लिए सरकार ने 42 सौ एकड़ भूमि की व्यवस्था की है। आने वाले समय में इस हवाई अड्डे को अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे में परिवर्तित किया जा सके इसके लिए तीन हजार एकड़ और भूमि देने का प्रस्ताव की फाईलें चलाई जा रहीं हैं।

इससे पूर्व वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने गांव उगालन में जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग द्वारा जलघर उगालन, धर्मखेड़ी तथा भकलाना के लिए कच्चे पानी के प्रबन्धन की परियोजना का उद्घाटन किया। इस परियोजना पर पांच करोड़ 22 लाख रूपये खर्च हुये हैं। इस अवसर पर उपस्थित लोगों को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा कि नारनौंद हल्के में 4-5 गांवों का सामुहिक जलघर बनाकर पेयजल की व्यवस्था की गई है। इस प्रकार नारनौंद विधानसभा क्षेत्र में अब पेयजल की कोई समस्या नहीं है।

उन्होंने कहा कि यह क्षेत्र बरसों से विकास के मामले में उपेक्षित रहा है और बुनियादी सुविधाओं के लिए तरसता रहा है। हमारी सरकार ने गत चार वर्षों में वो सभी बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध करवाई हैँ। इन सुविधाओं में पेयजल के साथ-साथ शिक्षा, स्वास्थ्य, सड़क, बिजली आदि शामिल है।स्वास्थ्य के लिए जहां नारनौंद के नागरिक हस्पताल को 100 बैडिड हस्पताल बनाने की दिशा में काम किया जा रहा है। वहीं शिक्षा के क्षेत्र में चार महाविद्यालय एवं चार आईआईटी बनाई है व अन्य स्कूलों को अपग्रेड किया गया है।

हलका वासियों को प्रशासनिक कार्यों के लिए हिसार-हांसी न जाना पड़े इसके लिए नारनौंद को उपमण्डल का दर्जा, बास को बड़ी तहसील व खेड़ी चौपटा को उप तहसील का दर्जा दिलवाया गया है। इसके साथ-साथ राखी गढ़ी को अन्तर्राष्ट्रीय पहचान मिले इसके लिए वहां 25 करोड़ रूपये की लागत से म्यूजियम बनाया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *